Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आसमान में उड़ने के बावजूद Aeroplane में क्यों होता है हॉर्न, आखिर क्या है इसकी वजह

खुले आसमान में उड़ने वाले हवाई जहाज में भी हॉर्न होता है, इस बात से अधिकतर लोग अंजान होंगे। आज हम आपको इस खबर के जरिए बताएंगे कि Aeroplane में हॉर्न क्यों और किसलिए होता है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 14, 2023 13:16 IST
Aeroplane में क्यों होता है...- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Aeroplane में क्यों होता है हॉर्न

Why is there Horn in Airoplane: सड़क पर चलती गाड़ियों में तो हॉर्न होता है, ये तो सब जानते हैं। चाहे वह बस हो, कार हो, बाइक हो, रोड पर चलने वाले हर वाहन में हॉर्न होता है। यहां तक कि रेल में भी हॉर्न होता है, जो अलग पटरियों पर दौड़ती है। लेकिन खुले आसमान में उड़ने वाले हवाई जहाज में भी हॉर्न होता है, इस बात से बहुत से लोग अंजान होंगे। अब आप ये सोच रहे होंगे कि Aeroplane जब आकाश में उड़ता है तो उसे हॉर्न का क्या काम, वहां तो कोई ट्रेफिक नहीं हटाना होता है जो हॉर्न की आवश्क्ता पड़े। इन जैसे तमाम सवालों के जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे। 

प्रतीकात्मक फोटो

Image Source : PEXELS
प्रतीकात्मक फोटो

क्या काम है हवाई जहाज में हॉर्न का 

दरअसल, हवाई जहाज में हॉर्न तो होता है लेकिन वो पक्षी आदि चीजों के लिए नहीं होता है। इसके अलावा हवाई जहाज में जो हॉर्न होता है वो सड़क पर चलने वाले आम वाहनों की तरह नहीं होता है, यह उनसे अलग होता है। Aeroplane में लगा हॉर्न एक अलार्म और अलर्ट की तरह काम करता है। हवाई जहाज में हॉर्न का इस्तेमाल किसी भी खतरे से ग्राउंड पर मौजूद स्टाफ को सावधान करने और उनसे संपर्क साधने के लिए किया जाता है। यदि हवाई जहाज में उड़ान से पहले ही खराबी आ जाए इमरजेंसी के दौरान पायलट इस हॉरन का इस्तेमाल ग्राउंड पर मौजूद टेक्निकल स्टाफ को मेसेज भेजने के लिए करता है। 

प्रतीकात्मक फोटो

Image Source : PEXELS
प्रतीकात्मक फोटो

कब नहीं कर सकते हॉर्न का इस्तेमाल 
प्लेन में हॉर्न का कंट्रोल बटन भी सारे कंट्रोल बटनों की तरह कॉकपिट में मौजूद होता है। क्यों कि ये बटन भी औरों की तरह होता है, तो इसलिए इस बटने के ऊपर GND लिखा होता है जिससे इसकी पहचान आसानी से हो जाती है। जानकारी के लिए बता दे कि प्लेन के टेकऑफ करते समय इस हॉर्न का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्यों कि हवाई जहाज के वार्निंग सिस्टम को बंद कर दिया जाता है। 

सांकेतिक फोटो

Image Source : PEXELS
सांकेतिक फोटो

ऑटोमेटिक हॉर्न भी होते हैं
जानकारी के लिए बता दें कि प्लेन में ऑटोमेटिक हॉर्न भी होते हैं, जो प्लेन में आग लगने या कोई टेक्निकल फॉल्ट आने पर बजने लगते हैं। इसमें खास बात तो यह है कि अलग-अलग तरह की खराबी आने पर अलग-अलग आवाज में हॉर्न बजता है। जिससे नीते ग्राउंड पर मौजूद एयरक्राफ्ट इंजीनियर को खराबी वाले पोर्शन के बारे मे पता लगाने में आसानी होती है।

ये भी पढ़ें: आपको पता है कि सड़क पर बनी इन लाइनों का मतलब क्या होता है? ज्यादातर लोगों को गलत अर्थ पता है
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement