A
Hindi News एजुकेशन DU UG Admission 2023: मॉप अप राउंड के लिए आवेदन शुरू, जानें कब आएगा सीट अलॉटमेंट रिजल्ट

DU UG Admission 2023: मॉप अप राउंड के लिए आवेदन शुरू, जानें कब आएगा सीट अलॉटमेंट रिजल्ट

DU UG Admission 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी DU में दाखिला लेने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। डीयू ने आज यानी 11 अक्टूबर से स्नातक पाठ्यक्रमों(UG Courses) के लिए ऑनलाइन मॉप-अप राउंड शुरू कर दिया है।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

DU UG Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने आज, 11 अक्टूबर से स्नातक पाठ्यक्रमों(UG Courses) के लिए ऑनलाइन मॉप-अप राउंड शुरू कर दिया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिली लेने की चाहत रखने वाले सभी कैंडिडेट्स डीयू की आधिकारिक वेबसाइट, admission.uod.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।मॉप-अप राउंड के लिए कॉलेजों और पाठ्यक्रमों की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है। मॉप-अप राउंड के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार कॉलेज का नाम और पाठ्यक्रम देख सकते हैं। अधिकारियों ने कहा है कि मॉप-अप राउंड आयोजित करने का निर्णय यूजीसी के निर्देश पर लिया गया है।

डीयू यूजी एडमिशन 2023: कब आएगा सीट आवंटन परिणाम? 
विश्वविद्यालय मॉप-अप राउंड सीट आवंटन 20 अक्टूबर तक पूरा कर लेगा। छात्रों को मॉप-अप राउंड के लिए कॉलेज द्वारा निर्धारित निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) 2023 के आधार पर किया जा रहा है। यदि उम्मीदवारों को प्रवेश देने के बाद भी सीट खाली रहती है, तो कॉलेज योग्यता परीक्षा के आधार पर प्रवेश देगा। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि इस दौर के लिए पंजीकरण के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं होगा। उन्हें अपने दस्तावेज अपडेट रखने होंगे। 

मॉप-अप राउंड के लिए जरूरी दस्तावेज
मॉप-अप राउंड के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेज तैयार रखने होंगे।

  • कक्षा 10 और 12 का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट
  • सीयूईटी 2023 स्कोरकार्ड
  • 2-पासपोर्ट आकार की स्वप्रमाणित तस्वीरें
  • वैध आईडी प्रमाण
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • श्रेणी प्रमाणपत्र, यदि लागू हो
  • जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें स्कूल/कॉलेज से अपना स्थानांतरण प्रमाण पत्र और साथ ही बोर्ड या विश्वविद्यालय से माइग्रेशन प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें: क्या था इजरायल का Operation Thunderbolt
भारतीय नोटों पर पहली बार कब छपी महात्मा गांधी की फोटो?
 

 

 

Latest Education News