A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा बिहार बोर्ड ने इंटर के एनुअल एग्जाम 2024 के लिए जारी की जरूरी नोटिस, जानें क्या है खास

बिहार बोर्ड ने इंटर के एनुअल एग्जाम 2024 के लिए जारी की जरूरी नोटिस, जानें क्या है खास

बिहार बोर्ड ने इंटर बोर्ड 2024 परीक्षा के लिए एक जरूरी नोटिस जारी की है। जो उम्मीदवार इस बार की बोर्ड परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे ये नोटिस आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर देख लें।

Bihar Board- India TV Hindi Image Source : FILE Bihar Board

बिहार बोर्ड ने 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां अभी से ही तेज कर दी हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी की है। नोटिस के मुताबिक, बिहार बोर्ड ने इंटर के एग्जाम के लिए फॉर्म भरने की तारीख घोषित कर दी है। बिहार बोर्ड की 12वीं बोर्ड एग्जाम 2024 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया बीते शनिवार से शुरू हो गई है। इसलिए वे उम्मीदवार जो इस साल की बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 9 सितंबर है। ध्यान दें कि बिहार बोर्ड की इंटर एग्जाम के लिए फॉर्म स्कूल और कॉलेज द्वारा भरे जाएंगे।

क्या है सूचना?

बिहार विद्यालय परीक्षा, पटना द्वारा जारी नोटिस में कहा गया कि जरूरी सूचना इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के सूचीकृत विद्यार्थियों का मूल सूचकरण प्रमाण पत्र जारी करने, शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा मूल सूचीकरण प्रमाण पत्र एवं परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों को प्राप्त करने और ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने एवं परीक्षा शुल्क जमा करने के संबंध में हैं। बिहार बोर्ड ने अपने नोटिस में आगे कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का मूल सूचीकरण प्रमाण पत्र आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर अपलोड कर दिया गया है। इसके साथ ही बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र भी वेबसाइट पर अपलोड हो गया है।

डॉक्यूमेंट्स और आवेदन शर्ते

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के आवेदन फॉर्म भरे जाने के समय जरूरी डॉक्यूमेंट्स और आवेदन शर्ते भी बताई गईं हैं। बोर्ड ने बताया कि 2024 की बोर्ड एग्जाम में शामिल लेने वाले सभी छात्र परीक्षा फॉर्म की दो कापी विद्यालय प्रधान के पास जमा कराएंगे। इनमें एक प्रति विद्यालय प्रधान अपना हस्ताक्षर, मुहर और तारीख के साथ छात्र को वापस कर देंगे, ताकि छात्र के पास सबूत के तौर पर रहे।

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फीस

कुल फीस: 1430 रुपये

कंपार्टमेंटल छात्रों के लिए फीस: 960 रुपये

पूर्व परीक्षा में फेल छात्रों के लिए फीस: 1090 रुपये

Click here for the Notice

ये भी पढ़ें:

आखिर कितने पढ़े-लिखे हैं गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा? जानें उनकी क्वालिफिकेशन
MBBS करने की सोच रहे हैं तो जान लें ये नियम, NMC ने शुरू किए बदलाव

Latest Education News