Monday, April 29, 2024
Advertisement

आखिर कितने पढ़े-लिखे हैं गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा? जानें उनकी क्वालिफिकेशन

नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। नीरज ने वर्ल्ड एथेलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत लिया है। आइए जानते हैं उनकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन....

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 28, 2023 13:18 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : PTI नीरज चोपड़ा

भारत के गोल्डेन ब्वॉय कहे जाने वाले नीरज चोपड़ा ने एक बार भी इतिहास रच दिया है। जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथेलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल लाकर हर भारतीय का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। बता दें कि वर्ल्ड एथेलेटिक्स चैंपियनशिप हंगरी के बूडापेस्ट में खेला जा रहा है। नीरज ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में 88.17 मीटर को थ्रो के फाइनल में 88.17 मीटर जैवलिन थ्रो फेंक कर गोल्ड मेडल जीत लिया है। इसके बाद से ही लोग नीरज चोपड़ा के बारे में जानने के इच्छुक हो रहे हैं, लोग उनके एजुकेशन क्वालिफिकेशन को लेकर जानना चाहते हैं तो चलिए हम आपको नीरज चोपड़ा की क्वालिफिकेशन बताते हैं।

कितने पढ़े हैं नीरज चोपड़ा?

बता दें कि नीरज चोपड़ा ने पहली बार ये खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले नीरज ने ओलंपिक चैंपियनशिप में पहली बार गोल्ड मेडल लाकर पूरी दुनिया में देश का झंडा लहराया था। नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 में हरियाणा के पानीपत जिले की खंडरा इलाके में हुआ। नीरज चोपड़ा के पिता नाम सतीश कुमार व माता का नाम सरोज देवी है। सतीश कुमार पेशे से किसान है। वहीं, नीरज चोपड़ा की दो बहनें भी हैं। नीरज को बचपन से खेल में रुचि रही है।  नीरज की स्कूलिंग बीवीएन पब्लिक स्कूल पूरी हुई है। वहीं, नीरज ने चंडीगढ़ से दयानंद एग्लो-वेदिक (डीएवी) कॉलेज से अपनी ग्रेजुएट पूरी की है। साथ ही अभी भी नीरज पढ़ाई कर रहे हैं, नीरज पंजाब के जालंधर के लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से बीए कोर्स कर रहे हैं।

नीरज चोपड़ा को  चिढ़ाते थे साथ वाले

बता दें कि बचपन में नीरज के साथी उन्हें उनके मोटा होने का कारण चिढ़ाते थे। इसके बाद उनके पिता ने उन्हें मडलौडा के जिमनाइज्म जॉइन कराया, फिर पानीपत के ही एक जिम जॉइन कराया। बता दें कि नीरज चोपड़ा के शानदार परफॉरमेंस के बाद इंडियन आर्मी ने राजपूताना राइफल में उन्हें नायब सूबेदार पद के साथ जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) सीधी नौकरी दी है।

ये भी पढ़ें:

अब स्कूलों में होगी हफ्ते में 29 घंटे पढ़ाई! मोदी सरकार ने तैयार किया ख़ाका

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement