A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा BPSC Assistant Recruitment 2023: लो भई आ गई Exam की डेट, इस तारीख को होगी BPSC असिस्टेंट की मुख्य परीक्षा

BPSC Assistant Recruitment 2023: लो भई आ गई Exam की डेट, इस तारीख को होगी BPSC असिस्टेंट की मुख्य परीक्षा

BPSC सहायक मुख्य परीक्षा 2023 की तारीख घोषित कर दी गई है। उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक साइट पर नोटिस देख सकते हैं।

BPSC- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA BPSC ने असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए मेन एग्जाम का डेट अनाउंस कर दिया है।

बिहार लोक सेवा आयोग ने बीपीएससी असिस्टेंट मुख्य परीक्षा 2023 की तारीख की घोषणा कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने फॉर्म भरा है वह मेन एग्जाम की डेट बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर देख सकते हैं। ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, मुख्य परीक्षा 31 अगस्त 2023 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से 11.45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 4.15 बजे तक होगी। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले जारी कर दिया जाएगा।

बता दें कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की ओर से सहायक पदों पर भर्ती निकाली गयी थी। इस भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 28 अप्रैल को किया गया था। जिसके बाद प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट 17 जुलाई को जारी कर दिया गया था। जिन उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त की है उन्हें मुख्य एग्जाम में भाग लेना होगा। जिसकी डेट घोषित कर दी गई है।

ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

मेन एग्जाम में दो पेपर आएंगे। पहला पेपर हिंदी का होगा वहीं दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन (GS) का होगा। पेपर को सॉल्व करने के लिए उम्मीदवरों को 2:30 घंटे का समय दिया जाएगा। हिंदी के पेपर में 100 MCQ टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सही उत्तर पर 1 नंबर मिलेगा। वहीं, सामान्य अध्ययन के पेपर में उम्मीदवारों से सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान और मैथ के साथ-साथ रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। 

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं आप अपना एडमिट कार्ड

सबसे पहले आपको बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।
फिर होम पेज पर बीपीएससी सहायक मुख्य परीक्षा 2023 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको अपना लॉगिन क्रिडेंशियल्स भरकर उसे सब्मिट करना होगा।
फिर आपको आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होने लगेगा।
इसके बाद आप अपने एडमिट कार्ड को एक बार जरूर चेक कर लें और फिर उसे डाउनलोड कर लें।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में मेडिकल ऑफिसरों के 7 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, यहां देखें डिटेल

यूपीएससी कंबाइंड एसओ (ग्रेड-बी) एलडीसी एग्जामिनेशन के एडमिट कार्ड जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

Latest Education News