A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CUET Enterence Exam: NTA ने केरल में भारी बारिश के चलते CUET-UG की प्रवेश परीक्षा स्थगित की

CUET Enterence Exam: NTA ने केरल में भारी बारिश के चलते CUET-UG की प्रवेश परीक्षा स्थगित की

CUET Enterence Exam: छात्रों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए चार, पांच और छह अगस्त 2022 को केरल में CUET-UG की परीक्षा स्थगित की गई है।

CUET-UG 2022- India TV Hindi CUET-UG 2022

Highlights

  • केरल में CUET-UG परीक्षा स्थगित
  • 4, 5 और 6 अगस्त को नहीं होगी परीक्षा
  • 14.90 लाख छात्रों ने भरा है CUET-UG का फॉर्म

CUET Enterence Exam: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने केरल में भारी बारिश के चलते गुरुवार को CUET-UG परीक्षा स्थगित कर दी। एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा कि NTA को बताया गया कि पिछले कुछ दिन में केरल के कई जिलों में भारी बारिश होने के कारण CUET (UG)- 2022 देने वाले अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र तक पहुंचना संभव नहीं है क्योंकि आवाजही बहुत मुश्किल होगी और बिजली भी गुल हो सकती है। इसलिए, छात्रों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए 4, 5 और 6 अगस्त 2022 को केरल में CUET-UG की परीक्षा स्थगित की जाती है। उन्होंने कहा कि परीक्षा की नयी तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी। 

परीक्षा की तिथि

15 जुलाई से शुरू हुई CUET यूजी की परीक्षा 20 अगस्त तक चलेगी और इसमें लगभग 14.90 लाख परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं। NTA इस परीक्षा का आयोजन दो फेज में कर रहा है। इसके पहले फेज की परीक्षा 15, 16, 19 और 20 जुलाई को हो चुकी है। जबकि इसके दूसरे फेज की परीक्षा 4, 5, 6, 7, 8, 10, 17, 18 और 20 अगस्त को आयोजित की जाएगी। 

देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा है CUET यूजी एंट्रेंस 

CUET-UG 2022 में लगभग 14.90 लाख छात्र हिस्सा लेंगे। अगर छात्रों की संख्या के हिसाब से देखा जाए तो यह परीक्षा देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा बन चुकी है। दरअसल CUET यूजी 2022 से ज्यादा छात्रों ने सिर्फ NEET यूजी 2022 में हिस्सा लेने के लिए आवेदन किया है। 17 जुलाई को आयोजित हुई NEET यूजी में हिस्सा लेने के लिए तकरीबन 18 लाख छात्रों ने आवेदन किया था।

कैसा रहेगा इस बार का कॉम्पिटिशन

इस साल CUET-UG की परीक्षा में 14.90 लाख परीक्षार्थी एंट्रेंस टेस्ट देंगे। परीक्षा पास करने के बाद इन परीक्षार्थियों को देश के 90 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिलेगा।  इस बात से तो यह साफ है कि इस बार कॉम्पिटिशन बहुत ज्यादा टफ होने वाला है। अगर CUET यूजी के कट-ऑफ की बात करें तो अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए विश्वविद्यालयों, पाठ्यक्रमों और उस यूनिवर्सिटी में लागू आरक्षण की व्यवस्था पर निर्भर करेगा।

Latest Education News