A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा JEE Advanced 2023 की आ गई एग्जामिनेशन डेट, इस तारीख को होगी परीक्षा

JEE Advanced 2023 की आ गई एग्जामिनेशन डेट, इस तारीख को होगी परीक्षा

इससे पहले JEE Mains 2023 के परीक्षा की तारीखों का ऐलान हुआ था जो कि 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी।

JEE Advanced 2023 - India TV Hindi JEE Advanced 2023

IIT JEE Advanced के लिए परीक्षा की तारीख आ गई है। 4 जून को जेईई एडवांस्ड 2023 की परीक्षा होनी है। जो भी छात्र मेंस की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए बता दें कि जेईई मेन 2023 की परीक्षा 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी। हालांकि सोशल मीडिया पर छात्र एडवांस्ड की परीक्षा को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका कहना है कि जेईई के परीक्षा के वक्त ही उनका बोर्ड एग्जाम भी है जिसकी वजह से वह तैयारी नहीं कर पाएंगे। 

डेट को लेकर सोशल मीडिया पर छात्र कर रहे है विरोध

IIT की तैयारी करने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड के तारीख को लेकर काफी दिनों से आंदोलन कर रहे थे। उन्होंने #postponeJEEMains हैशटैग से सोशल मीडिया पर परीक्षा को टालने के लिए कई सारे पोस्ट भी किए थे। उनका कहने हा कि जेईई एडवांस्ड की तारीखों का ऐलान जिस दिन कहा गया है उस दौरान उनके बोर्ड के एग्ज़ाम और प्रैक्टिकल की परीक्षाएं भी होनी है। ऐसे में वह एक साथ इन परीक्षाओं की तैयारी कैसे करेंगे। छात्रों का यह भी कहना है कि जब तक उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिलेगा तब तक वह न तो सिलेबस को रिवाइज कर पाएंगे और न ही पूरी तरह से तैयारी कर पाएंगे। वहीं छात्र परीक्षा की तारीख को लेकर इसलिए भी परेशान हैं क्यों कि उन्हें कोरोना का डर सता रहा है। कोविड के नए वेरिएंट की वजह से यदि मामले बढ़ते हैं तो उनका और उनके परीक्षा का क्या होगा। 

इस तारीख से शुरू हो जाएगा JEE Advanced के लिए रेजिस्ट्रेशन

JEE Advanced के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एडवांस्ड के लिए 30 अप्रैल 2023 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। वहीं रेजिस्ट्रेशन के लिए लास्ट डेट 4 मई है। छात्र अपना आवेदन शुल्क 5 मई तक भी जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

Latest Education News