A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा BPSC: क्या टल जाएगी बिहार जुडीशियल सर्विसेज की 7 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

BPSC: क्या टल जाएगी बिहार जुडीशियल सर्विसेज की 7 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

BPSC Bihar Judicial Services Exam 2020: बिहार में 7 अक्टूबर को होने जा रही बिहार न्यायिक सेवा की परीक्षा पर संकट मंडराने लगा है।

<p>BPSC</p>- India TV Hindi Image Source : FILE BPSC

BPSC Bihar Judicial Services Exam 2020: बिहार में 7 अक्टूबर को होने जा रही बिहार न्यायिक सेवा की परीक्षा पर संकट मंडराने लगा है। परीक्षा को स्थगित कराने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी है। सुप्रीम कोर्ट में 13 अभ्यर्थियों की ओर से दायर याचिका में कोरोना महामारी का हवाला देकर परीक्षा को स्थगित करने की मांग की गई है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में याचिकाकर्ताओं का कहना है, 'बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा निश्चित समय के भीतर सिविल जज/ जूडीशियल मजिस्ट्रेट के 221 पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन गलत ही नहीं बल्कि यह तानाशाहीवाला और गैरजरूरी है।

याचिकाकर्ताओं की ओर से कहा गया कि कोरोना काल में समय सीमा के भीतर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरा करना मूलभूत अधिकारों का हनन है। इसके साथ ही परीक्षा का नोटिफिकेशन अवसर की समानता का उल्लंघन करता है। हजारों अभ्यर्थियों के अधिकारों का इससे हनन होता है। संविधान के अनुच्छेद 14, 16 और 19 में दिए गए अधिकारों का हनन होता है।

Latest Education News