A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा UP Board Exams 2023: नकलचियों पर लगाम लगाने के लिए बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन, एग्जाम में होगी कड़ी निगरानी

UP Board Exams 2023: नकलचियों पर लगाम लगाने के लिए बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन, एग्जाम में होगी कड़ी निगरानी

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने नकल पर रोक लगाने के लिए गाइडलाइन जारी की है। इस बार एग्जाम में कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

UP Board Exams- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए दिशानिर्देशों की लिस्ट जारी की हैं। लिस्ट के मुताबिक, पर्यवेक्षकों को मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य ई-डिवाइस का उपयोग करने से रोकना शामिल है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अगले महीने राज्य बोर्ड परीक्षाओं में कोई नकल न होने पाए। बता दें कि अगले महीने यूपी बोर्ड के एग्जाम होने वाले हैं, इसे लेकर बोर्ड तैयारी में जुटी हुई है।

50 फीसदी निरीक्षक बाहरी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शनिवार को जारी बयान के मुताबिक, परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी निरीक्षक बाहरी होंगे यानी जिस स्कूल के टीचर होंगे उन्हें उन्हीं स्कूल में ड्यूटी नहीं मिलेगी। साथ ही जिस विषय की परीक्षा हो रही है, उसके शिक्षकों को ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा।

महिला टीचर की भी तैनाती

गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि किसी भी छात्रा की पुरुष निरीक्षक द्वारा तलाशी नहीं ली जाएगी। साथ ही जिन केंद्रों पर छात्राएं परीक्षा दे रही हैं, वहां महिला पर्यवेक्षक (women invigilators) तैनात की जाएंगी। बयान में कहा गया है कि किसी भी शिक्षक को उसके अनुरोध पर किसी भी विशेष परीक्षा केंद्र पर नियुक्त नहीं किया जाएगा।

नकल की कोई सामग्री नहीं ले जा सकेगे परीक्षार्थी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के अनुसार, प्रत्येक परीक्षा हॉल में दो निरीक्षक होंगे जबकि 40 से अधिक छात्रों वाले हॉल में तीन निरीक्षक होंगे। निरीक्षकों को प्रश्न पत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी होगी। कोई भी परीक्षार्थी नकल की कोई सामग्री, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या ऐसा कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकता है।

बयान में कहा गया है कि निरीक्षक परीक्षा हॉल का निरीक्षण करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि ब्लैकबोर्ड पर कोई पाठ्य सामग्री, पोस्टर, चार्ट, लिखित निर्देश नहीं है, जो परीक्षार्थियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-
गुजरात में जूनियर क्लर्क भर्ती पेपर हुआ लीक,  परीक्षा की गई रद्द
Optical illusion: इन पत्तियों की बीच छिपा है मेढ़क, 9 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आप हैं तेज दिमाग वाले

Latest Education News