Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Optical illusion: इन पत्तियों की बीच छिपा है मेढक, 9 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आप हैं तेज दिमाग वाले

Optical illusion- इन पत्तियों के बीच एक मेढक बैठा है। अगर तय समय में ढूंढ लिया तो आप एक स्मार्ट व्यक्ति हैं। इस तरीके से आप अपने दिमाग को चैलेंज करते हैं और तेज बनाते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 29, 2023 12:09 IST
Optical illusion- India TV Hindi
Image Source : BRIGHT SIDE ऑप्टिकल इल्यूजन

ऑप्टिकल इल्यूजन का लोगों के दिमाग पर पॉजिटिव प्रभाव डालता है। यह आपके स्किल और एकाग्रता को बढ़ाता है। ऑप्टिकल इल्यूजन आपके दिमाग के काम करने के तरीके को चुनौती देता है। आपने कई तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन देखे होंगे जैसे फिजिकल, फिजियोलॉजिकल और कॉग्निटिव इल्यूजन। स्टडी से पता चलता है कि ऑप्टिकल इल्यूजन भी साइकोएनालिसिस का ही एक हिस्सा है जो इस बात पर जोर डालता है कि आप चीजों को कैसे देखते हैं। इंसान का एक दिमाग चीजों या इमेज को अलग-अलग एंगल से अलग-अलग धारणा बनाते हुए देख सकता है। ऐसा ही एक उदाहरण इस इमेज में देखा जा सकता है जहां एक मेंढक ढेर सारी पत्तियों के बीच कहीं छिपा हुआ है।

यहाँ आप सभी के लिए एक ऑप्टिकल इल्यूजन है। इस इमेज को देखें! इमेज में पत्तियों के विभिन्न आकार और रंग दिखाए गए हैं। इस तस्वीर में छिपे मेंढक को ढूंढना है। इस इमेज में, एक मेंढक पत्तियों के बीच कहीं छिपा हुआ है। जमीन पर पीले, सरसों, बैंगनी, गुलाबी, ग्रे, आदि जैसे विभिन्न रंगों की पत्तियाँ पड़ी हैं। दावा किया गया है कि इस तस्वीर में छिपे मेंढक को सिर्फ 2% लोग ही ढूंढ पाए हैं। यह ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज आपके आईक्यू का टेस्ट करने का मजेदार तरीका है।

आपके पास सिर्फ 9 सेकेंड हैं। चलिए ढूंढते हैं...

.
.
.
.
.

क्या हुआ ढूंढ लिया?
.
.
.
.
.

कोशिश कीजिए आप ढूंढ लेगें। 
.
.
.
.
.

बस थोड़ा और फोकस करें।
.
.
.
.
उम्मीद है ज्यादातर लोगों ने ढूंढ लिया होगा, और जिन्हें नहीं मिला वो नीचे देखें.. Optical illusion

Image Source : BRIGHT SIDE
ऑप्टिकल इल्यूजन

इसे भी पढ़ें-
गुजरात में जूनियर क्लर्क भर्ती पेपर हुआ लीक, परीक्षा की गई रद्द
होने वाले हैं GATE के एग्जाम, इस स्ट्रेटजी से करें तैयारी; नहीं होंगे असफल
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement