Thursday, April 25, 2024
Advertisement

GATE 2023- होने वाले हैं GATE के एग्जाम, इस स्ट्रेटजी से करें तैयारी; नहीं होंगे असफल

GATE 2023 के एग्जाम नजदीक आ रहे हैं। ऐसे में छात्रों पर एग्जाम का प्रेशर बढ़ना स्वाभाविक है। एग्जाम के लिए छात्र इस स्ट्रेटजी से तैयारी कर सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 29, 2023 10:26 IST
GATE 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM GATE 2023

GATE के एग्जाम नजदीक हैं। IIT कानपुर GATE यानी Graduate Aptitude Test in Engineering का एग्जाम 4,5,11 और 12 फरवरी को आयोजित करने जा रहा है। ऐसे में छात्र इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं। ऐसे में छात्र पर दबाव बना रहता है कि तैयारी कैसे करें? परेशान न हों आज हम आपको कुछ ऐसी स्ट्रैटजी बताने जा रहे हैं, जिससे आप असफल नहीं होंगे। 

GATE 2023 की ऐसे करें तैयारी

सिलेबस के अनुसार पढ़ें

छात्रों को सिलेबस के अनुसार ही पढ़ाई करनी चाहिए। इसके लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर सिलेबस से जुड़ी सारी जानकारी ले लेनी चाहिए। सहीं जानकारी न होने से आप ठीक से पढ़ाई नहीं कर सकेंगे। इसलिए सिलेबस को समझना बहुत जरूरी है।

रिवीजन जरूर करें

एग्जाम में छात्रों को रिवीजन करने सलाह दी जाती है। रिवीजन करते रहने से आप टॉपिक और महत्वपूर्ण फॉर्मूला, टेबल, चार्ट आदि भूलते नहीं हैं। जब आप रिवीजन करते हैं तो उत्तर याद रहते हैं और आप एग्जाम में अच्छा कर पाते हैं। 

कम पढ़ें पर सही रिसोर्स से पढ़ें

उम्मीदवारों को GATE परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए एक सही रणनीति विकसित करने की आवश्यकता है। इसलिए, छात्रों को यह समझना चाहिए कि किताबों सहित किस प्रकार की अध्ययन सामग्री महत्वपूर्ण हैं और कौन सी नहीं। तैयारी करने के लिए आप अपने टीचर और कोचिंग केंद्रों द्वारा सुझाई गई  किताबों से पढ़ सकते हैं। हालांकि, छात्रों को यह समझना चाहिए कि रिसोर्स की एक बड़ी संख्या से पढ़ने और उन्हें संशोधित न करने की तुलना में कम में संसाधनों से पढ़ाई करना और उन्हें कई बार दोहराना कहीं अधिक फायदेमंद है।

पिछले साल के सैंपल पेपर को हल करें और मॉक टेस्ट दें

उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले पिछले साल के 2-3 प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना चाहिए। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने और मॉक टेस्ट देने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और यह आपको परीक्षा के लिए तैयार करेगा। हालांकि, यह अभ्यास उम्मीदवारों को फाइनल परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के परीक्षा पैटर्न की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद करेगा।

 

इसे भी पढ़ें-
ऑनलाइन एजुकेशन और डिस्टेंस लर्निंग क्यों बन रहे युवाओं की पंसद? जानें यहां
गुजरात में जूनियर क्लर्क भर्ती पेपर हुआ लीक, परीक्षा की गई रद्द

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement