होटल, रेस्टोरेंट और रिसॉर्ट में क्या होता है अंतर, आप भी जानें

होटल, रेस्टोरेंट और रिसॉर्ट में ज्यादातर लोगों को अंतर नहीं पता है। वे इन सभी को एक ही नजरिए से देखते हैं। जबकि इनके बीच बड़ा फर्क है। आइए इन्हीं के बारे में जानते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 23, 2023 12:22 IST
होटल, रेस्टोरेंट और रिसॉर्ट में कई बड़े अंतर होते हैं।- India TV Hindi
Image Source : AP होटल, रेस्टोरेंट और रिसॉर्ट में कई बड़े अंतर होते हैं।

आपने अक्सर सुना होगा लोगों को ये कहते हुए कि चलो होटल पर चलकर चाय-पानी पी लेंगे या खाना खा लेंगे। और आप समझ जाते की पास के किसी जगह, जहां पर ये सारी चीजें मिलती है वहां की बात हो रही है। बता दें कि ये एक तरह से गलत है। ज्यादातर लोग होटल का नाम सुनकर उसे सिर्फ खाने-पीने की ही जगह समझते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। इसलिए आज हम आपको होटल, रेस्टोरेंट और रिसॉर्ट में क्या बड़ा अंतर है, यहां बताने जा रहे हैं।

होटल

होटल की बिल्डिंग काफी बड़ी बनाई जाती है, जिसे बनाने में काफी पैसा खर्च होता है। ये लोगों के ठहरने के उद्देश्य से बनाए जाते हैं। यहां गाड़ी पार्किंग के लिए सुविधा भी होती है। होटल में खुद का किचन होता है तो ठहरे हुए गेस्ट के लिए खाना बनाता है। होटल के कमरों यात्रियों के लिए मिनी बार, टीवी, फ्रिज, टेलीफोन जैसी सुविधाएं दी जाती हैं। होटल को फैसिल्टी और बजट के हिसाब के वन स्टार, टू-स्टार, थ्री स्टार, 4 स्टार और फाइव स्टार कैटेगरी के हिसाब से बनाया जाता है।

रिसॉर्ट

बात अगर रिसॉर्ट की करें तो ये काफी बड़े, महंगे और आमतौर पर टूरिस्ट लोकेशन पर बनाए जाते हैं। इनको बनाने के लिए काफी बड़ी जमीन की जरूरत होती है। रिसॉर्ट में लोग घूमने, मौज मस्ती करने या फिर हनीमून मनाने आते हैं। रिजॉर्ट में बढ़िया खाना, मनोरंजन के तमाम साधन जैसे स्विमिंग पूल, जिम, स्पा, बुटीक जैसी लग्जरी सुविधाएं मिलती हैं। ये मंहगे और सस्ते दोनों कैटेगरी में होते हैं।   

रेस्टोरेंट

अब बात करते हैं रेस्टोरेंट की, यहां सिर्फ खाना मिलता है। यहां पर लोगों के रुकने की कोई व्यवस्था नहीं रहती है। ये आपको शहर के अंदर और हाईवे दोनों जगह दिख सकते हैं। यहां पर आप सिर्फ खाना खा सकते हैं या खाने को पैक करवा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें-

भारत इस साल 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा या 74वां? हैं कन्फ्यूज तो जानें यहां

क्यों मनाया जाता है पराक्रम दिवस? जानें नेता जी से जुड़ा पूरा इतिहास

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन