A
Hindi News एजुकेशन IIT बॉम्बे के मेस में नॉन वेज खाने के मामले में संस्थान ने की कार्रवाई, छात्र पर लगाया इतने का जुर्माना

IIT बॉम्बे के मेस में नॉन वेज खाने के मामले में संस्थान ने की कार्रवाई, छात्र पर लगाया इतने का जुर्माना

IIT बॉम्बे के मेस में शाकाहारी टेबल पर क़ब्ज़ा कर नॉन वेज ख़ाना खाने के मामले तूल पकड़ने के बाद संस्थान ने एक छात्र पर कार्रवाई की है।

IIT Bombay- India TV Hindi Image Source : IIT BOMBAY IIT Bombay

IIT बॉम्बे के मेस में शाकाहारी टेबल पर क़ब्ज़ा कर नॉनवेज खाने का मामला अब तूल पकड़ते जा रहा है। संस्थान ने छात्र पर कड़ी कार्रवाई की है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे में एक मेस काउंसिल ने "केवल शाकाहारी" टेबलों के खिलाफ कुछ छात्रों के मौन विरोध प्रदर्शन करने के बाद, संस्थान ने उनमें से एक पर 10,000 रुपये का भारी जुर्माना लगाया है। 

गुरुवार को छात्रों ने किया था हंगामा

दरअसल , IIT बॉम्बे के हॉस्टल 12, 13 और 14 की संयुक्त मेस है। इस मेस में मेस काउंसिल की तरफ़ से 6 टेबल वेज खाना खाने वाले छात्रों के लिए रखा गया है। 28 सितंबर के दिन गुरुवार को IIT बॉम्बे के अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्किल से जुड़े छात्रों ने तय किए गए 6 शाकाहारी टेबल पर कब्ज़ा जमा लिया और मौन आंदोलन करने लगे। छात्रों की मांग थी कि वेज टेबल रखने से मुस्लिम, दलित और आदिवासी स्टूडेंट को अलग किया जाता है। 

कमेटी ने की मामले की जांच

जब इस बात की शिकायत सिक्योरिटी और मेस कमेटी से की गई तब एक कमेटी ने पूरे मामले की जांच की और पाया कि कुछ छात्र जबरन संस्थान का माहौल खराब करना चाहते थे । संस्थान ने इसके बाद एक छात्र पर ₹10,000 का जुर्माना लगाया है जबकि दो छात्रों की पहचान की जानी बाक़ी है। बीते सोमवार के दिन हॉस्टल मैनेजर ने ईमेल के माध्यम से सूचना देते हुए कहा कि संस्थान ने छात्र ₹10,000 का जुर्माना लगाया है और ये रक़म SMA अकाउंट से काट लिया जाएगा।

छात्रों को उकसाया

घटना के बाद हॉस्टल 12,13 और 14 के मेस कांउसिल, हॉस्टल वार्डन, सहायक वार्डन, 3 मेस स्टाफ और 4 प्रोफ़ेसर की मीटिंग के बाद फ़ैसला लिया गया। जांच में पाया गया कि हॉस्टल नंबर 12 के एक छात्र ने 28 सितंबर के डिनर के दौरान पहले से तय योजना के तहत छात्रों को उकसाया और माहौल खराब किया।

ये भी पढ़ें:

ESIC ने कई राज्यों में निकाली नौकरियों की भरमार, यहां देखें डिटेल
आज बंद हो रहे एसबीआई पीओ 2023 भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो, 2 हजार होनी हैं भर्तियां

Latest Education News