A
Hindi News एजुकेशन Indian Railways का ये लोकोमोटिव सिर्फ भारत का ही नहीं, बल्कि दुनिया में है सबसे पावरफुल

Indian Railways का ये लोकोमोटिव सिर्फ भारत का ही नहीं, बल्कि दुनिया में है सबसे पावरफुल

ये बात तो सभी जानते ही होंगे कि ट्रेन को चलाने के लिए लोकोमोटिव इंजन होता है। लेकिन क्या आप इंडियन रेलवे के सबसे शक्तिशाली लोकोमोटिव के बारे में जानते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

भारत में कहीं लंबी दूरी तय करने की बात की जाए, तो रेल से सफर करना अधिकतर लोगों की पहली पसंद होती है। ट्रेन से सफर को इतनी तवज्जो मिलने का श्रेय उसकी सुगम व आरामदायक यात्रा को जाता है। वहीं, इससे अलग एक कारण रेलवे का किराया भी है, जो आम लोगों की जेब पर ज्यादा भार नहीं डालता। ये बात तो सभी जानते ही होंगे कि ट्रेन को चलाने के लिए लोकोमोटिव इंजन होता है। लेकिन क्या आप इंडियन रेलवे के सबसे शक्तिशाली लोकोमोटिव के बारे में जानते हैं। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से भारतीय रेलवे के सबसे शक्तिशाली लोकोमोटिव के बारे में बताएंगे। 

इतने ट्रकों के बराबर है अकेले की पावर
आप सभी ने रेलवे की सभी ट्रेनों, मालगाड़ी से लेकर सुपरफास्ट तक में अलग-अलग लोकोमोटिव देखे होंगे, जो बेहद पॉवरफुल होते हैं। लेकिन इन सबसे शक्तिशाली एक और लोकोमोटिव बन चुका है। इस लोकोमोटिव का नाम WAG -12 B है। WAG -12 B सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे पॉवरफुल लोकोमोटिव है। इस लोकोमोटिव में 12000 पॉर्स पावर का इंजन लगाया गया है, जो अकेले ही 6,000 टन वजन को खींच सकता है। आप इसे आसान भाषा में यू समझें के ये अकेले 600 ट्रकों के बराबर वजन खींचने की ताकत रखता है। 

Image Source : WikipediaWAG 12B(File)

ये है ट्विन सेक्शन लोकोमोटिव 
भारतीय रेलवे ने इस लोकोमोटिव को फ्रांस का Alstom कंपनी के साथ मिलकर बनाया है। इस लोकोमोटिव को बिहार के मधेपुरा में बनाया गया है।  WAG -12 B नामक ये लोकोमोटिव ट्विन सेक्शन वाला लोकोमोटिव है यानी कि इसमें दो इंजन हैं। इस लोकोमोटिव में लगाए गए इंजन का वजन ही सिर्फ 180 टन है। वहीं, इसकी अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है।  

ये भी पढ़ें: Train के इस कोच में गलती से भी नहीं करना सफर, नहीं तो हो सकती है जेल

Latest Education News