Monday, May 13, 2024
Advertisement

Train के इस कोच में गलती से भी नहीं करना सफर, नहीं तो हो सकती है जेल

हमारे देश में लाखों लोग रोजाना रेल से सफर करते हैं। क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में एक ऐसा डिब्बा भी होता है जिसमें गलती से भी सफर नहीं करना चाहिए। आज हम इस खबर में इसी बात की जानकारी देंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: May 18, 2023 13:48 IST
Train के इस कोच में गलती से भी नहीं करना सफर(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE Train के इस कोच में गलती से भी नहीं करना सफर(सांकेतिक फोटो)

इंडियन रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है। हमारे देश में लाखों लोग रोजाना रेल से सफर करते हैं और एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते हैं। इतनी भारी संख्या में लोगों के सफर करने का कारण भारतीय रेलवे की सुगम व आरामदायक यात्रा है। इसके अलावा एक वजह रेल का सस्ता किराया भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे के किस डिब्बे में गलती से भी सफर नहीं करना चाहिए। अगर नहीं, तो कोई बात नहीं;  रेलवे के बहुत से नियम ऐसे हैं जिनके बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी है। आज हम इस खबर में इसी विषय के बारे में बताएंगे।  

ऐसा कौन सा कोच है?

रेल का सफर यानी आरामदायक सफर, ये तो सभी जानते ही हैं। इससे अलग रेलवे में एक ऐसा कोच भी होता है जिससे सफर करना किसी को भी मंहगा पड़ सकता है। इस कोच को सब लोग Pantry Car के नाम से जानते हैं। अगर कोई भी शख्स ट्रेन की पेंट्री कार में सफर करते हुए पाया जाता है तो उसे जेल तक हो सकती है और जुर्माना भी लग सकता है। 

सांकेतिक फोटो

Image Source : FILE
सांकेतिक फोटो

केवल इसलिए जा सकते हैं 
रेलवे के नियम या रेलवे एक्ट के मुताबिक कोई भी यात्री ट्रेन की पेंट्री कार में सफर नहीं कर सकता। अगर ऐसा करते हुआ कोई भी यात्रा पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाती है। हालांकि, आप कोई स्पेशल ऑर्डर के लिए जैसे - गर्म दूध, पानी के लिए पेंट्री कार में जा सकते हैं। लेकिन इसमें सफर करना बिलकुल भी अलाउड नहीं है। 

     

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement