A
Hindi News एजुकेशन भूलकर भी Train से सफर के दौरान न ले जाएं इससे ज्यादा सामान, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

भूलकर भी Train से सफर के दौरान न ले जाएं इससे ज्यादा सामान, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

रेल से सफर के दौरान एक व्यक्ति कितना सामान ले जा सकता है, क्या आपको इस बात की जानकारी है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं- आज हम आपको इस खबर के जरिए इस बात की जानकारी देंगे।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

भारत में रेल का सफर सबसे लोकप्रिय माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोगों की नजर में रेल का सफर बेहद सुरक्षित और सुखद होता है। इसीलिए देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा इससे सफर करना पसंद करता है। लेकिन रेलवे के बारे में कुछ ऐसी अहम बातें भी हैं जो बेहद कम लोगों को पता हैं या यूं कहें कि नामात्र लोगों तक ही सीमित हैं। ऐसी ही एक बात ये है कि रेल से सफर के दौरान एक व्यक्ति कितना सामान ले जा सकता है, क्या आपको इस बात की जानकारी है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं- आज हम आपको इस खबर के जरिए इस बात की जानकारी देंगे कि ट्रेन से सफर के दौरान एक शख्स कितना सामान कैरी कर सकता है। 

Image Source : fileप्रतीकात्मक फोटो

इतना सामान साथ ले जा सकते हैं
भारत में ज्यादातर लोग अक्सर रेल का सफर करना पसंद करते हैं। लेकिन सफर के दौरान उन्हें इस बात का जरा सा भान भी नहीं होता कि वे अपने साथ रेलवे नियम के अनुसार सामान ले जा रहे हैं या नहीं। दरअसल, ट्रेन से ट्रेवलिंग के दौरान आप अपने साथ कितना सामान ले जा सकते हैं भारतीय रेलवे की तरफ से इसके भी मानक तय हैं। रेलवे नियम के मुताबिक, एक शख्स किसी भी ट्रेन में 40 किलो से 70 किलो तक सामान कैरी कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति इससे ज्यादा सामान अपने साथ कैरी करके सफर करता है तो उस दशा में जुर्माना लगाया जाता है। 

टिकट के आधार पर हैं अलग-अलग मानक
रेलवे नियमानुसार स्लीपर टिकट पर यात्री 40KG तक का सामान ले जा सकता है। जबिक, एसी टिकट पर यात्री 70 kg तक कैरी कर सकता है। तो जब भी आप ट्रेन से यात्रा करें तो ये ध्यान रखें कि कहीं आपका सामान तय मानक से ज्यादा तो नहीं है। क्योंकि ऐसा होने पर आप पर जुर्माना लग सकता है। बता दें कि भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लाखों लोग इससे रोजाना एक स्थान से अपने दूसरे गंतव्य स्थान तक का सफर तय करते हैं। रेलवे से इतनी बड़ी तादाद में सफर करने के एक कारण उसका किराया भी है।     

ये भी पढ़ें- यदि आप मांसाहारी हैं तो इस शहर में भूल से भी नहीं जाइए, पूरी दुनिया में इकलौती है यह जगह

Latest Education News