A
Hindi News एजुकेशन जामिया मिल्लिया इस्लामिया CUET 2023 के जरिए नहीं करेगा सभी कोर्सों में एडमिशन, यहां जानें कारण

जामिया मिल्लिया इस्लामिया CUET 2023 के जरिए नहीं करेगा सभी कोर्सों में एडमिशन, यहां जानें कारण

Jamia Millia Islamia: जामिया ने हाल ही में एक फैसला लिया है कि वह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट के जरिए सभी कोर्सों में एडमिशन नहीं लेगा।

Jamia Millia Islamia- India TV Hindi Image Source : PTI जामिया मिल्लिया इस्लामिया

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET 2023) एग्जाम से खुद को बाहर रखने का फैसला लिया है। जेएमआई के आफिशियल के मुताबिक, जामिया सभी ग्रेजुएट (UG)और पोस्टग्रेजुएट कोर्सों के लिए  CUET एग्जाम आयोजित नहीं करेगी। बल्कि इसके बजाय जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी खुद एंट्रेंस एग्जां कंडक्ट करेगी।जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने साल 2022-23 के एकेडमिक सेशन के लिए CUET के माध्यम से 10 यूजी कोर्सों में एडमिशन लिया है। वहीं साल 2023-24 के सेशन के लिए हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में कोर्सों के लिए CUET का इस्तेमाल कम करने की संभावना है। 

खुद आयोजित करेगी एट्रेंस टेस्ट

अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि जिन कोर्सों के लिए  छात्रों को CUET एग्जाम में शामिल होने की जरूरत होगी, उनकी संख्या बढ़ जाएगी, लेकिन अभी इसकी संख्या सीमित रहेगी। बता दें कि जामिया में एडमिशन के लिए छात्र कड़ी मेहनत करते हैं। अधिकारी आगे बताते हैं कि यूनिवर्सिटी के पास सभी यूजी और पीजी में CUET 2023 को लागू करने की कोई प्लान नहीं है। अधिकारी से आगे पता चला कि जामिया अपनी एंट्रेस टेस्ट खुद ही आयोजित करेगा। पिछले साल जामिया ने CUET एग्जाम के माध्यम से 8 कोर्सों में एडमिशन लिया था और बाद में ये संख्या बढ़ाकर 10 कर दी गई थी।

इनपुट- पीटीआई

इसे भी पढ़ें-
हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन ने निकाली कई पदों पर भर्ती, ये रही भर्ती डिटेल
Bihar Board Result: कब आएंगे बिहार बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

Latest Education News