A
Hindi News एजुकेशन दिल्ली की इस नामी यूनिवर्सिटी में शुरू होने जा रहा 4 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स, जानें कैसे होगा एडमिशन

दिल्ली की इस नामी यूनिवर्सिटी में शुरू होने जा रहा 4 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स, जानें कैसे होगा एडमिशन

जल्द ही दिल्ली के नामी यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया 4 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स शुरू कर देगी। जो छात्र इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं वे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

JMI- India TV Hindi Image Source : FILE जामिया मिल्लिया इस्लामिया में शुरू होने जा रहा 4 वर्षीय ग्रेजुएट प्रोग्राम

दिल्ली की जानी-मानी यूनिवर्सिटी जामिया मिलिया इस्लामिया में अगले एकेडमिक सेशन से 4 साल के ग्रेजुएशन कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। इस संबंध में यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ग्रेजुएट प्रोग्राम या तो 3 या 4 साल की टाइम पीरिएड का होगा और इसके भीतर कई प्रवेश और निकास विकल्प की भी सुविधा छात्रों को दी जाएगी।

यूनिवर्सिटी में 4 साल के ग्रेजुएशन कोर्स एकेडमिक ईयर 2024-2025 से शुरू होगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक, साइंस, लाइफ साइंस, सोशल साइंस, ह्यूमैनिटी एंड लैंग्वेज, फाइन आर्टस एंड मैनेजमेंट स्टाडीज, बीए और बीकॉम जैसे विभागों में पेश किए जाने वाले ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम की अवधि 8 सेमेस्टर यानी की 4 साल की होगी।

मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

यूनिवर्सिटी 4 साल का ग्रेजुएशन कोर्स नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत शुरू करेगा। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, छात्र पहले साल के बाद सर्टीफिकेट के साथ बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं। जबकि, दूसरे साल के बाद डिप्लोमा के साथ बाहर निकलने का और तीसरे साल के बाद ग्रेजुएट डिग्री के साथ बाहर निकलने का और चौथे साल के बाद यूजी (ऑनर्स) डिग्री के साथ बाहर निकलने का ऑप्शन चुन सकते हैं। हालांकि इसके लिए छात्रों को जरूरी क्रेडिट हासिल करना होगा।

ये छात्र भी ले सकेंगे एडमिशन

यूनिवर्सिटी दूसरे, तीसरे या चौथे साल में साइट एडमिशन के लिए सीटें तय कर सकता है। नोटिफिकेशन में आगे कहा गया है कि एडमिशन प्रोग्राम की भी स्पेशफिक जरूरत है, यदि किसी छात्र के पास किसी अन्य यूनिवर्सिटी में 2 साल पूरे करने के बाद 84 क्रेडिट का डिप्लोमा है, तो वे जामिया के ग्रेजुएशन प्रोग्राम के तीसरे साल में एडमिशन ले सकेगा।

ये भी पढ़ें:

इंडिया एक्ज़िम बैंक में निकली कई पदों पर भर्ती, यहां जानें कब से शुरू हो रहे आवेदन
कितनी पढ़ी लिखी हैं सीएम भगवंत मान की बेटी सीरत कौर मान

Latest Education News