A
Hindi News एजुकेशन उत्तर प्रदेश के इस जिले में सरकार ने बदल दी स्कूलों की टाइमिंग, इस वजह से लिया फैसला

उत्तर प्रदेश के इस जिले में सरकार ने बदल दी स्कूलों की टाइमिंग, इस वजह से लिया फैसला

इन दिनों देश के कई हिस्सों में गंभीर शीतलहर चल रही है। इसी कारण लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं। ऐसे में लखनऊ जिलाधिकारी ने स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया है।

School timing- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO लखनऊ जिला प्रशासन ने बदल दी स्कूलों की टाइमिंग

यूपी, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण ठंड ने तबाही मचा रखी है। ठंड का आलम कुछ ऐसा है कि लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है। इसी कारण से डॉक्टर्स भी बच्चों को घरों में रहने की हिदायत दे रहे हैं। इन्हीं सब को देखते हुए यूपी की राजधानी लखनऊ में प्रशासन ने स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किए हैं। इसके लिए लखनऊ प्रशासन ने एक नोटिस भी जारी किया है। जारी नोटिस की मानें को सभी स्कूल 3 फरवरी तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच संचालिंत किए जाएंगे।

जिलाधिकारी ने दिए आदेश

लखनऊ जिले में शीतलहर को देखते हुए जिला प्रशासन ने आदेश दिया है कि 3 फरवरी तक प्री-नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी/गैर सरकारी/निजी स्कूलों में ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं संचालित की जाएं। नोटिस के अनुसार, ऑफ़लाइन कक्षाएं संचालित करने वाले स्कूल केवल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच संचालित होंगे। जिला मजिस्ट्रेट सूर्यपाल गंगवार ने कहा, "जिन स्कूलों में कक्षाएं फिजिकल रूप से संचालित की जा रही हैं, उनका समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच ही होगा।"

होगा रूम हीटर आदि का उपयोग

आदेश में कहा गया है, "कक्षाओं में छात्रों को ठंड से बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करना स्कूल मैनेजमेंट की जिम्मेदारी होगी और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि हर कमरे में नॉर्मल टेम्परेचर बनाए रखने के लिए रूम हीटर आदि का उपयोग किया जाए।"

IMD ने की भविष्यवाणी

जानकारी के लिए बता दें कि IMD ने भविष्यवाणी की है कि अगले 5 दिनों तक उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा। जिला प्रशासन का यह फैसला खराब मौसम और घने कोहरे के बीच आया है। अधिकारियों ने स्कूलों को सख्ती से पालन करने के लिए अपने आधिकारिक नोटिस में कई दिशानिर्देशों का भी जिक्र किया है।

ये भी पढ़ें:

यूपी पुलिस कांस्टेबल की एक महीने की सैलरी कितनी होती है, जानें
कब जारी होगी CTET 2024 की आंसर-की, क्या है अपडेट; कैसे कर सकेंगे चेक

Latest Education News