A
Hindi News एजुकेशन नौकरी 12वीं पास ध्यान दें, इस राज्य में पुलिस कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट करीब; 17 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

12वीं पास ध्यान दें, इस राज्य में पुलिस कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट करीब; 17 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

महाराष्ट्र पुलिस में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों इधर ध्यान दें। महाराष्ट्र में पुलिस कांस्टेबल के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही खत्म कर दी जाएगी।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

महाराष्ट्र पुलिस में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। महाराष्ट्र पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द खत्म कर दी जाएगी। इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस आधिकारिक वेबसाइट पर चल रहा है। जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक इस भर्ती के लिए अप्लाई नहीं किया है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट mahapolice.gov.in and policerecruitment2024.mahait.org. पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

कब खत्म हो रहे आवेदन 

नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 31 मार्च 2024 को समाप्त कर दिया जाएगा। 

कितनी है वैकेंसी 

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल महाराष्ट्र पुलिस विभाग में कुल 17471 पदों को भरा जाएगा। इनमें- पुलिस कांस्टेबल, पुलिस कांस्टेबल चालक, जेल कांस्टेबल, सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल, और पुलिस कांस्टेबल बैंड्समैन शामिल हैं। 

कुल रिक्तियों में से 9595 पुलिस कांस्टेबल पद के लिए, 1686 पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर के लिए, 1800 जेल कांस्टेबल के लिए, 4349 सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल के लिए और 41 पुलिस कांस्टेबल बैंड्समैन पद के लिए आरक्षित हैं।
 
क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 

  • शैक्षिक योग्यता- मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। जिन लोगों ने 15 वर्षों तक सेना में सेवा की है, उन्हें IASC (भारतीय सेना विशेष शिक्षा प्रमाणपत्र) पूरा करना जरूरी है। इसे कक्षा 10वीं नागरिक परीक्षा के रूप में जाना जाता है। 
  • एज लिमिट- अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की मिनिमम आयु 18 वर्ष और मेक्सिमम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। 
  • संबंधित विषयों में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

महाराष्ट्र पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के 3 चरणों के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा: शारीरिक परीक्षण, लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षण। 

आवेदन शुल्क 

आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। ओपन श्रेणी से संबंधित लोगों को  450 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपये का भुगतान करना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें- आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं कंगना रनौत? जानें
ICAI CA 2024 के आवेदन में फिर कर सकेंगे सुधार, आज री-ओपन होगी एप्लीकेशन करेक्शन विंडो
 

 

 

Latest Education News