A
Hindi News एजुकेशन नौकरी रेलवे में 2800 से ज्यादा अपरेंटिस पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्शन प्रोसेस से लेकर जानें हर एक डिटेल

रेलवे में 2800 से ज्यादा अपरेंटिस पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्शन प्रोसेस से लेकर जानें हर एक डिटेल

अगर आप रेलवे में नौकरी की खोज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। सदर्न रेलवे में अपरेंटिस पदों पर भर्ती निकली है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

Southern Railway Apprentice Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी खोज रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। दक्षिणी रेलवे ने अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। योग्य उम्मीदवार दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट sr. Indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए आवदेन करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2024 है। 

वैकेंसी डिटेल 

यह भर्ती अभियान संगठन में 2860 पदों को भरेगा।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक और आईटीआई दोनों परीक्षाओं में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के औसत प्रतिशत को आधार बनाकर किया जाएगा, जिसमें दोनों को समान महत्व दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। वहीं बाकी सभी को 100 रुपये का प्रोसेसिंग शुल्क + लागू सेवा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना है।अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन 

  • फिटर: 10+2 शिक्षा प्रणाली के तहत 10वीं कक्षा (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक): 10+2 शिक्षा प्रणाली के तहत 10वीं कक्षा (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • चिकित्सा प्रयोगशाला तकनीशियन: भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) के साथ 10+2 शिक्षा प्रणाली के तहत 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण। फ्रेशर्स/ई-आईटीआई, एमएलटी के लिए उम्मीदवारों को क्रमशः 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए और 22/24 वर्ष पूरी नहीं करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- 

कितने पढ़े लिखे हैं बिहार के नए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी 

BHU में फैकल्टी पदों पर निकली भर्ती, जानें कितनी है वैकेंसी; डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई
 

Latest Education News