A
Hindi News एजुकेशन NEET के छात्र ध्यान दें! एनटीए ने बदल दिए टाई ब्रेकिंग के नए नियम, चल रहा है रजिस्ट्रेशन

NEET के छात्र ध्यान दें! एनटीए ने बदल दिए टाई ब्रेकिंग के नए नियम, चल रहा है रजिस्ट्रेशन

नीट की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। हाल ही में एनटीए ने नीट परीक्षा के लिए टाई ब्रेकिंग नियम में कुछ तब्दीली की है, जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छात्र जान सकते हैं।

NTA, NEET- India TV Hindi Image Source : FILE एनटीए ने बदल दिए टाई ब्रेकिंग के नए नियम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि आवेदन की अंतिम तारीख 9 मार्च रात 11:50 बजे तक है। ध्यान रहे कि आवेदन के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदावर को 1700 रुपए, ओबीसी को 1600 रुपए, एससी-एसटी व दिव्यांग छात्र को 1000 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देना होगा। 

टाई ब्रेकिंग के नए रूल्स जारी

NEET UG की परीक्षा 5 मई को देशभर के 554 केंद्रों पर पेपर-पेन मोड पर आयोजित होगी। वहीं, एनटीए ने इस बार टाई ब्रेकिंग के नए रूल्स बदल दिए हैं। इसमें विषयों में नंबर या परसेंटाइल की स्थितियों में कंप्यूटराइज्ड लॉटरी से मेरिट अथवा रैंक का निर्धारण होगा। इसके तहत दो या इससे अधिक उम्मीदवारों के एक समान नंबर या परसेंटाइल होने की दशा में मेरिट के आधार पर रैंक दिया जाएगा।

क्या हैं नए रूल?

पहला, जिस उम्मीदवार के बायोलॉजी(बॉटनी और जूलॉजी) में ज्यादा नंबर या परसेंटाइल होगा, दूसरा जिस छात्र के केमेस्ट्री में ज्यादा नंबर अथवा परसेंटाइल होंगे, तीसरा जिस छात्र के फिजिक्स में अधिक नंबर या परसेंटाइल होंगे और जिस छात्र की तीनों स्थितियां एक समान हुईं तो फिर मेरिट अथवा रैंक का निर्धारण कंप्यूटर अथवा आईटी के माध्यम से लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा।

पहले था ये नियम

नीट यूजी में इससे पहले पिछले साल तक नीट यूजी एग्जाम में टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी के लिए जो एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया था, उसमें स्टूडेंट की उम्र और नीट यूजी एप्लिकेशन नंबर शामिल था। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.neet.ntaonline.in या https//exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

एनटीपीसी में निकली डिप्टी मैनेजर के कई पदों पर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी

 

Latest Education News