A
Hindi News एजुकेशन देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो में पीएम मोदी ने किया सफर, छात्रों से भी की बातचीत; देखें Video

देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो में पीएम मोदी ने किया सफर, छात्रों से भी की बातचीत; देखें Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भारत की पहली "अंडरवॉटर मेट्रो" का उद्घाटन करने के बाद सफर किया। इस दौरान उन्होंने स्कूली छात्रों के साथ बातचीत भी की।

पीएम मोदी ने अंडरवॉटर मेट्रो में सफर के दौरान छात्रों से की बातचीत- India TV Hindi Image Source : ANI(SCREENGRAB) पीएम मोदी ने अंडरवॉटर मेट्रो में सफर के दौरान छात्रों से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भारत की पहली "अंडरवाटर मेट्रो" का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने भारत की पहली "अंडरवाटर मेट्रो " में सफर भी किया। इस दौरान उन्होंने स्कूली छात्रों के साथ बातचीत भी की। एक वीडियो में, पीएम मोदी को छात्रों के साथ बातचीत करते देखा गया। वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि पहले पीएम ने छात्रों को अपने पास बुलाया और साथ उनको साथ बैठाने की व्यवस्था की और फिर बातचीत को आगे बढ़ाया।

प्रधानमंत्री के साथ अंडरवाटर मेट्रो में सफर शुरू करने से पहले स्कूली छात्रा प्रज्ञा ने कहा, "मैं पीएम मोदी से मिलने और उनके साथ अंडरवाटर मेट्रो में यात्रा करने के लिए बहुत उत्साहित हूं।" इस बीच, एक अन्य स्कूली छात्रा इशिका महतो ने कहा कि वह पीएम मोदी से मिलने का मौका पाकर बहुत खुश हैं।

हुगली नदी के नीचे बनाई गई है टनल

ये वॉटर टनल हुगली नदी के नीचे बनाई गई है। यहां जमीन से 33 मीटर और हुगली नदी की सतह से 13 मीटर नीचे 520 मीटर लंबी टनल में दो ट्रैक बिछाए हैं। इस टनल से कोलकाता वासियों के ना केवल समय की बचत होगी बल्कि उन्हें आरामदायक सफर भी मिलेगा। कोलकाता को मिलने वाली मेट्रो की ये सौगात लाखों लोगों को सीधा फायदा पहुंचाएगी।

क्या है अंडरवॉटर मेट्रो में खास 

खास बात यह कि हुगली नदी के अंदर की 520 मीटर की दूरी को ये मेट्रो महज पैंतालीस सेंकड में पूरा कर लेगी। बता दें कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के 16.6 किलोमीटर में 10.8 किलोमीटर का हिस्सा अंडर ग्राउंड है। इस मेट्रो का काम तो 13 साल से चल रहा था लेकिन 2015 के बाद इसने रफ्तार पकड़ी और इस सुरंग को बनाने में महज 66 दिन लगे।

ये भी पढ़ें- पुलिस में नौकरी करने का है सपना तो न चूकें ये मौका, इस राज्य में निकली बंपर भर्ती; 10000 से ज्यादा है वैकेंसी

Latest Education News