Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पुलिस में नौकरी करने का है सपना तो न चूकें ये मौका, इस राज्य में निकली बंपर भर्ती; 10000 से ज्यादा है वैकेंसी

पुलिस में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। वैकेंसी समेत सभी जरूरी डिटेल उम्मीदवार नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 06, 2024 10:40 IST
पश्चिम बंगाल में पुलिस कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती- India TV Hindi
Image Source : FILE पश्चिम बंगाल में पुलिस कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती

Sarkari Naukri: पुलिस की नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। पश्चिम बंगाल पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती निकली है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (डब्ल्यूबीपीआरबी) ने पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। हालांकि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। एक बार शुरी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबासाइट prb.wb.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। 

कब से शुरू हो रहे आवेदन और कब होंगे खत्म 

नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 7 मार्च से शुरू होगी। वहीं, इन पदों के लिए अप्लाई करने का आखिरी मौका 5 अप्रैल तक है, जो कि इसके लिए लास्ट डेट है; इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक आवेदन कर दें। वहीं इन पदों के लिए किए गए एप्लीकेशन में उम्मीदवार 8 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक करेक्शन कर सकेंगे। 

कितनी है वैकेंसी

इस भर्ती अभियान के जरिए पश्चिम बंगाल पुलिस में कुल 10255 कांस्टेबल पदों को भरा जाएगा।

कितनी है आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदनव करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

इसके लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

कितना है आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले एससी/एसटी छोड़कर बाकी सभी श्रेणियों के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 170 रुपये है (केवल पश्चिम बंगाल के एससी/एसटी आवेदकों को छोड़कर)। वहीं, एससी/एसटी आवेदक शुल्क 20 रुपये है।

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन एक लिखित परीक्षा पर आधारित होगा, जिसके बाद एक शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), एक शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), और एक साक्षात्कार होगा जो पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती द्वारा आयोजित किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि भारत में नंबर 1 IIT कौन सी है? जानें

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement