A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स Punjab Board Class 10 result 2024: कल जारी हो सकता है पंजाब बोर्ड 10वीं का परिणाम, जानें कैसे कर सकेंगे चेक

Punjab Board Class 10 result 2024: कल जारी हो सकता है पंजाब बोर्ड 10वीं का परिणाम, जानें कैसे कर सकेंगे चेक

Punjab Board Class 10 result 2024: पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स इधर ध्यान दें। पंजाब बोर्ड की तरफ से कल 10वीं के नतीजों को जारी किए जाने की उम्मीद है।

कल जारी हो सकता है पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट - India TV Hindi Image Source : FILE कल जारी हो सकता है पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

Punjab Board Class 10 result 2024: जो कैंडिडेट्स पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, उन सभी के लिए एक शानदार खबर है। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड यानी PSEB की तरफ से 10वीं के परिणाम को कल यानी 18 अप्रैल को घोषित किए जाने की संभावना है। हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है या यूं कहें कि कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि नतीजों को कब और किस समय जारी किया जाएगा। रिजल्ट पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट  pseb.ac.in पर जारी किया जाएगा। 

एक बार परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नतीजों को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। घोषित होने के बाद परिणाम चेक करने के लिए छात्र को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करना होगा। 

कैसे कर सकेंगे चेक 

परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके रिजल्ट को चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले उम्मीदवार पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को पंजाब बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  • इसके बाद परिणाम जांचें और पेज डाउनलोड करें।
  • आखिरी में आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

जानकारी दे दें कि पीएसईबी 10वीं के नतीजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए घोषित किए जाएंगे, जो बोर्ड अधिकारियों द्वारा आयोजित की जाएगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में टॉपर्स की घोषणा, पास प्रतिशत, लिंग-वार पास प्रतिशत और अन्य विवरण भी साझा किए जाएंगे।

कब हुई थी परीक्षा 

इस साल कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 13 फरवरी से शुरू हुई जो 5 मार्च 2024 को समाप्त हुई। यह राज्य भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। पीएसईबी 10वीं की परीक्षा सभी दिन एक ही पाली में सुबह 11 बजे से दोपहर 2.15 बजे तक आयोजित की गई थी। राज्य में पीएसईबी 10वीं बोर्ड परीक्षा में लगभग 3 लाख छात्र उपस्थित हुए थे।

ये भी पढ़ें- KVS admission: क्लास 2 और उससे उपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्रोविजनल लिस्ट जारी, यहां देखें
 

Latest Education News