Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

KVS admission: क्लास 2 और उससे उपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्रोविजनल लिस्ट जारी, यहां देखें

KVS admission: जो अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कराने के इच्छुक हैं और रजिस्ट्रेशन किया है, उनके लिए एक जरूरी खबर है। केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से कक्षा 2 और उससे ऊपर की क्लासेज में दाखिले के लिए प्रोविजनल लिस्ट जारी कर दी गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 17, 2024 16:07 IST
क्लास 2 और उससे उपर की क्लास में प्रवेश के लिए प्रोविजनल लिस्ट जारी- India TV Hindi
Image Source : FILE क्लास 2 और उससे उपर की क्लास में प्रवेश के लिए प्रोविजनल लिस्ट जारी

KVS admission: केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों का दाखिला कराने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए अनंतिम प्रवेश सूची जारी कर दी है। केवी प्रवेश 2024-25 अनंतिम सूची केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट kvsadmission.co.in से डाउनलोड की जा सकती है। जो पेरेंट्स अपने बच्चे के लिए प्रवेश चाह रहे थे, वे सभीअपने बच्चे की योग्यता स्थिति जानने के लिए नाम और रोल नंबर के आधार पर अनंतिम सूची देख सकते हैं। जानकारी दे दें कि कक्षा 2 के लिए प्रवेश प्रक्रिया 29 अप्रैल तक जारी रहेगी। कक्षा 9 को छोड़कर सभी कक्षाओं में प्रवेश की अंतिम तिथि 29 जून है। 

ऑफिशियव नोटिस 

एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "यह प्रवेश सूची अनंतिम है। इस सूची में नाम, प्रवेश का कोई अधिकार प्रदान नहीं करता है और यह सभी मूल प्रमाणपत्रों के सत्यापन और पात्रता मानदंडों की पूर्ति के अधीन है, जैसा कि केवीएस प्रवेश दिशानिर्देशों में अधिसूचित किया गया है।"

केवी संगठन द्वारा जारी किए गए नोटिस में यह भी कहा गया है, "यदि दस्तावेज फर्जी या फर्जी पाए गए तो प्रवेश प्रस्ताव रद्द कर दिया जाएगा और छात्र को प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा।"

क्या है प्रवेश प्रक्रिया 

जानकारी दे दें कि कक्षा 2 से 8 तक दाखिले के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। प्रवेश कक्षा संख्या के भीतर वैकेंसी के आधार पर दिया जाएगा। वहीं, कक्षा 9 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होगी और प्राथमिकता श्रेणी के लिए अलग से एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

कक्षा 9 में प्रवेश के लिए एग्जाम पैटर्न 

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 9 में प्रवेश के लिए हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान सहित विषयों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा 3 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी, जो 100 अंकों की होगी। पांचों खंडों में प्रत्येक 20 अंकों के प्रश्न होंगे। एंट्रेंस एग्जाम पास करने के लिए छात्रों को परीक्षा में कम से कम 30 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण मिलेगा। प्रवेश के लिए विचार करने के लिए उन्हें 25% अंक प्राप्त करने होंगे।

नोट: छात्र और अभिभावक केवीएस की संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवीएस प्रवेश 2024 स्थिति की जांच कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- भारत में किस राज्य के मुख्यमंत्री की सैलरी सबसे कम? जानें

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement