A
Hindi News एजुकेशन तेलंगाना में बनेगी ट्राइबल यूनिवर्सिटी, कैबिनेट मीटिंग में मिली मंजूरी

तेलंगाना में बनेगी ट्राइबल यूनिवर्सिटी, कैबिनेट मीटिंग में मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तेलंगाना में सम्मक्का सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना को हरी झंडी दे दी है। इस नए विश्वविद्यालय की स्थापना 889.07 करोड़ रुपये के बजट के साथ की जाएगी।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : PEXELS सांकेतिक फोटो

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तेलंगाना में एक केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आज, बुधवार यानी 4 अक्टूबर को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में तेलंगाना में एक आदिवासी विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को चुनावी राज्य तेलंगाना की अपनी यात्रा के दौरान मुलुगु जनपद में विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की। 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 की तेरहवीं अनुसूची के अनुसार तेलंगाना राज्य के मुलुगु जिले में सम्मक्का सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में और संशोधन करने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन), विधेयक, 2023 नामक एक विधेयक को संसद में पेश करने की मंजूरी दे दी।" 

'889.07 करोड़ रपये से होगी स्थापना' 
सरकार ने कहा, नया विश्वविद्यालय न केवल राज्य में उच्च शिक्षा की पहुंच बढ़ाएगा और गुणवत्ता में सुधार करेगा, बल्कि आदिवासियों के लाभ के लिए आदिवासी कला, संस्कृति और पारंपरिक ज्ञान प्रणालियों में निर्देशात्मक और अनुसंधान सुविधाएं प्रदान करके उच्च शिक्षा और उन्नत ज्ञान के रास्ते को भी बढ़ावा देगा। इस नए विश्वविद्यालय के गठन से अतिरिक्त क्षमता का निर्माण होगा और क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। "इस नए विश्वविद्यालय की स्थापना 889.07 करोड़ रुपये के बजट के साथ की जाएगी।"

ये भी पढ़ें: जेईई एडवांस में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए होते हैं 

UGC ने जारी की फेक यूनिवर्सिटी की लिस्ट,  जानें किसके-किसके नाम 

 

 

 

Latest Education News