A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी India Post GDS Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए पोस्ट ऑफिस में निकली 12 हजार से ज्यादा वैकेंसी, मिलेगी 29 हजार तक की सैलरी

India Post GDS Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए पोस्ट ऑफिस में निकली 12 हजार से ज्यादा वैकेंसी, मिलेगी 29 हजार तक की सैलरी

10वीं पास के लिए पोस्ट ऑफिस में 12 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे लिंक एक्टिव होने के बाद आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

India Post GDS Recruitment 2023- India TV Hindi Image Source : PTI India Post GDS Recruitment 2023

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। इन पदों के लिए इंडिया पोस्ट ने उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य हैं, वे इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि यह भर्ती अभियान संगठन में 12,828 पदों को भरेगा। इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी और 11 जून, 2023 को खत्म होगी। वहीं, करेक्शन विंडो 12 जून को खुलेगी और 14 जून, 2023 को बंद होगी। इस भर्ती की पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

योग्यता और आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन के लिए भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा संचालित गणित और अंग्रेजी में 10वीं पास होना जरूरी है। इन पदों के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए और साइकिल भी चलानी आनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की आयु सीमा की बात करें तो ये 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर चयन के लिए 10वीं कक्षा की माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में प्राप्त अंकों/ग्रेड/अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी।

आवेदन शुल्क

नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन सभी पदों के लिए आवेदकों द्वारा 100/- का शुल्क भुगतान किया जाएगी। हालांकि, सभी महिला आवेदकों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आवेदकों, पीडब्ल्यूडी आवेदकों और ट्रांसवुमन आवेदकों के लिए शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें-

ये हैं B.Tech के लिए बिहार के टॉप कॉलेज, एक में भी लिया एडमिशन तो नहीं होगी नौकरी की चिंता

Latest Education News