Friday, April 26, 2024
Advertisement

ये हैं B.Tech के लिए बिहार के टॉप कॉलेज, एक में भी लिया एडमिशन तो नहीं होगी नौकरी की चिंता

12वीं पास होने के बाद कुछ ऐसे छात्र जो इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करना चाहते हैं। पर उन्हें नहीं पता होता कि किस कॉलेज में एडमिशन लें। ऐसे में हम आपको कुछ कॉलेज के नाम बता रहे हैं जहां एडमिशन लेने से आप अपना करियर बना सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: May 23, 2023 6:15 IST
bihar top collage- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिहार के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज

12वीं पास होते ही छात्रों को अपने करियर की चिंता सताने लगती है। कुछ छात्रों की इच्छा होती है की वे इंजीनियरिंग कर अपना करियर चमकाएं, पर जानकारी के अभाव में गलत कॉलेज में दाखिला ले लेते हैं और अपने करियर की ग्रोथ को रोक लेते हैं। इसलिए हम छात्रों को ऐसे कॉलेज की जानकारी देते हैं कि वे अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले और अपना करियर बना सकें। बता दें कि जेईई मेन 2023 का रिजल्ट जारी हो चुका है। जिन उम्मीदवारों के अच्छे नंबर हैं, वे तो जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के बाद आईआईटी में एडमिशन ले लेंगे। लेकिन, जिन उम्मीदवारों की जेईई मेन में अच्छा स्कोर है, वे भी अच्छे कॉलेज से बीटेक करने के लिए सोच रहे होंगे, ऐसे में आज हम छात्रों को बिहार के 10 ऐसे कॉलेज के नाम बताने वाले हैं जहां पढ़ाई कर ली तो आपकी लाइफ की ग्रोथ तेजी से आगे बढ़ेगी। 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), पटना​ ​

12वीं पास होते ही जो छात्र बीटेक करना चाहते हैं और आईआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे जेईई एडवांस्ड में अच्छा स्कोर करने के बाद आईआईटी पटना में एडमिशन ले सकते हैं। यहां पर एक साल की फीस 2.64 लाख रुपये है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NITP,पटना)​

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पटना​ भी बिहार का बढ़िया कॉलेज है। यहां भी छात्र बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं। यहां पर जेईई मेन के स्कोर के आधार पर आपको एडमिशन मिलता है। इस कोर्स से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल देख सकते हैं। बता दें कि यहां पर एक साल की फीस 1.66 लाख रुपये है। 

गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, गोपालगंज​

गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, गोपालगंज भी बीटेक के लिए बढ़िया ऑप्शन है। इंजीनियरिंग के छात्र यहां पर भी बीटेक कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। जानकारी दे दें कि यहां की एक साल की फीस 1 लाख रुपये है। हालांकि, इस कॉलेज में जरूरतमंद छात्रों को स्कॉलरशिप भी मिलती है।

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी​

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी भी इंजीनियरिंग के लिए एक अच्छा कॉलेज हैं। यहां से भी उम्मीदवार बीटेक कोर्स कर सकते हैं। फीस समेत अन्य की जानकारी कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है।

मोतीहारी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग

ये कॉलेज भी इंजीनियरिंग के बढ़िया हैं। यहां बीटेक कोर्स के लिए छात्र जेईई मेन के स्कोर पर आवेदन कर सकते हैं। इस कॉलेज की वेबसाइट पर फीस समेत अन्य की जानकारी दी गई है।

ये भी पढ़ें-

इसे माना जाता है दुनिया का सबसे छोटा देश, आबादी जान चकरा जाएंगे आप!

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement