A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी म्हारी छोरियां, छोरों से कम हैं के? अंबाला में शुरू हुई महिला अग्निवीरों की भर्ती, रिक्रूटमेंट रैली में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही लड़कियां

म्हारी छोरियां, छोरों से कम हैं के? अंबाला में शुरू हुई महिला अग्निवीरों की भर्ती, रिक्रूटमेंट रैली में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही लड़कियां

भारतीय सेना में महिला अग्निवीरों की भर्ती के लिए अंबाला में भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। ये रैली 7 नवंबर से 9 नवंबर तक चलेगी और यहां से रिक्रूट की गई कैडेट्स को सेना पुलिस में तैनाती मिलेगी।

अंबाला में शुरू हुई महिला अग्निवीरों की भर्ती- India TV Hindi अंबाला में शुरू हुई महिला अग्निवीरों की भर्ती

हमारी छोरियां छोरों से कम नहीं हैं तर्ज पर भारतीय सेना में अब महिला-अग्नि वीरों की भर्ती शुरू हो गई है। मंगलवार को हरियाणा के अंबाला में महिला-अग्नि वीरों की पहली रिक्रूटमेंट रैली शुरू की गई थी। तीन दिन तक (7-9 नवंबर) चलने वाली इस भर्ती रैली में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और चंडीगढ़ की डेढ़ हजार से ज्यादा लड़कियां हिस्सा ले रही हैं। इस रैली की कवरेज के लिए INDIATV की टीम खासतौर से अंबाला में सेना की खड़गा कोर (स्ट्राइक कोर) के‌ स्टेडियम में मौजूद थी जहां ये भर्ती चल रही थी।

हर दिन क़रीब 300 से ज्यादा महिलाएं अग्नि वीर दौड़ से लेकर फिजिकल की रैली में हिस्सा ले रही हैं। यहां से क्लियर होने के बाद ही इनको मेडिकल के लिए बुलाया जा रहा है। भारतीय सेना में कुल मिलाकर 40 हजार अग्निवीरों की वैकेंसी है जिसमें महिला अग्नि वीर भी शामिल हैं। जो की कोर्ट ऑफ़ मिलिट्री पुलिस यानी मिलिट्री पुलिस में महिला कर्मी के तौर पर भर्ती होंगी।

इस अंबाला जोन की रिक्रूटमेंट रैली में हरियाणा हिमाचल प्रदेश चंडीगढ़ और दिल्ली से आए हुईं महिला अग्नि वीर शामिल हैं। कुल मिला के 10 अलग-अलग स्थानों पर ये रिक्रूटमेंट रैली महिला अग्निवीरों के लिए की जा रही है और पिछले दिनों जिस तरह से कई कैंडिडेट्स ने अपने नामों को बदला कर उदाहरण के तौर पर रहीम को रमेश कर अपने सर्टिफ़िकेट दिए हैं। इससे भी बचने के लिए भारतीय सेना ने पुख़्ता इंतज़ाम किए हैं। सारे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया और जाँच पड़ताल डिजीटली किया जा रहा है।

Image Source : IndiaTVअंबाला में शुरू हुई महिला अग्निवीरों की भर्ती

इतने लोगों की होगी भर्ती

अग्निवीर बनने के लिए अब तक भारतीय सेना में 20 लाख से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है। भारतीय सेना में अग्निवीरों के पहले बैच के लिए कुल 40 हजार भर्तियां निकाली गई हैं। लेकिन महिला अग्नि वीरों की संख्या थोड़ी कम है। क्योंकि थल सेना में महिला अग्निवीर फिलहाल एक ही कोर में शामिल हो सकती है और वो है कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस।

ये है पूरी प्रकिया

सबसे पहले शुरुआत 16 सौ मीटर की दौड़ से होती है। दौड़ क्लियर होने के बाद डॉक्युमेंट्स वेरिफ़िकेशन के लिए डिजिटल डॉक्यूमेंटेशन किया जाता है। इसे वेरिफाई करने के बाद फिजिकल ट्रेनिंग के तौर पर लॉन्ग जम्प और हाई जम्प करवाई जा रही है। महिला अग्नि वीरों के लिए यहां पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए महिला डॉक्टर से लेकर महिला ऑफ़िसर्स तक की तैनाती की गई है। -मेजर जनरल रंजन महाजन जेड,आर,ओ, अंबाला रेंज

Image Source : IndiaTVअंबाला में शुरू हुई महिला अग्निवीरों की भर्ती

किस कोर में तैनात हो सकती हैं महिलाएं?

मिलिट्री-पुलिस ही सेना की एकमात्र ऐसी कोर है जिसमें महिलाएं जवान के पद पर तैनात हो सकती हैं। बाकी किसी कोर और यूनिट में महिलाएं जवान के पद पर तैनात नहीं हो सकती हैं। अफसर रैंक पर जरूर महिलाएं सेना की इन्फेंट्री आर्मर्ड और आर्टिलरी को छोड़कर अधिकतर कोर और यूनिट्स में तैनात हो सकती हैं।

भारतीय सेना के अंबाला स्थित जोनल रिक्रूटमेंट ऑफिसर मेजर जनरल रंजन महाजन ने बताया कि महिला-अग्निवीरों के लिए अंबाला सहित देश के अलग अलग हिस्सों में कुल 10 रिक्रूटमेंट रैलियां आयोजित कराई जा रही हैं। अंबाला जोन के तहत जो पहली रैला आयोजित की जा रही है उसमें हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली और चंडीगढ़ की लड़कियां हिस्सा ले रही हैं। मेजर जनरल महाजन के मुताबिक इन रैलियों को कराने का उद्देश्य सेना के लिए बेस्ट आवेदकों को चुनना है।

इससे पहले अभी तक सौ महिलाएं कोर्ट ऑफ मिलिट्री पुलिस में महिला अग्नि वीर जवान के तौर पर तैनात हो चुकी है और हाल ही के दिनों में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल के दौरे पर गए थे तब उस समय भी इन महिलाओं से मुलाकात किए थे। इनकी सबसे पहले भर्ती 2020 में हुई थी अब जाकर महिला अग्नि वीरों को दोबारा से स्कीम के तहत भर्ती करवाया जा रहा है। इनका काम मिलिट्री पुलिस के जवान के तौर पर होगा जो की सीमा से लेकर सुरक्षा और अलग अलग जगहों पर तैनात होंगी।

Latest Education News