A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी Railway Apprentice Recruitment: इंडियन रेलवे ने कई पदों पर निकाली भर्ती, यहां पढ़ें डिटेल

Railway Apprentice Recruitment: इंडियन रेलवे ने कई पदों पर निकाली भर्ती, यहां पढ़ें डिटेल

इंडियन रेलवे ने कई पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Railway Apprentice Recruitment 2023 - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Railway Apprentice Recruitment 2023

सरकारी नौकरी की राह देख रहे तो ये खबर आपके काम की है। कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) ने अपरेंटिस के कई पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य हों, वे केआरसीएल की आधिकारिक वेबसाइट konkanrailway.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के जरिए कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड में 190 पदों को भरा जाना है। NATS के तहत ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर, 2023 है। 

वैकेंसी डिटेल

सिविल इंजीनियरिंग: 30 पद

डिप्लोमा (सिविल): 30 पद

जनरल स्ट्रीम ग्रेजुएट: 30 पद

डिप्लोमा (मैकेनिकल): 20 पद

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग: 20 पद

मैकेनिकल इंजीनियरिंग: 20 पद

डिप्लोमा (इलेक्ट्रिकल): 20 पद

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग: 10 पद

डिप्लोमा (इलेक्ट्रॉनिक्स): 10 पद

क्वालिफिकेशन

ग्रेजुएट अपरेंटिस: जो उम्मीदवार इस पद पर आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त (एआईसीटीई) यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट पास होना चाहिए।

टेक्नीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस: इन पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास केंद्र/राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से डिप्लोमा होना चाहिए। 

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना  1 सितंबर 2023 के अनुसार होगी।

सेलेक्शन प्रोसेस

सभी कैटेगरी के लिए, सभी वर्षों/सेमेस्टर के लिए प्राप्त कुल नंबर को जोड़कर कुल प्रतिशत निकाला जाएगा और उसके मुताबिक मेरिट लिस्ट बनेगी। ध्यान रहे कि कोई पूर्णांकन नहीं किया जाएगा और किसी विशेष सेमेस्टर/वर्ष को कोई वेटेज नहीं मिलेगा। 

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला/अल्पसंख्यक/EWS उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। 

ध्यान रहे कि उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस के न्यूनतम मानक को पूरा करना होगा। उम्मीदवार को समय पर मेडिकल सर्टीफिकेट लाना होगा। मेडिकल फिटनेस प्रमाणित होगा। मेडिकल का खर्च, परीक्षा का खर्च उम्मीदवार को ही उठाना होगा।

कितनी मिलेगी स्टाइपेंड 

ग्रेजुएट अपरेंटिस के लिए- 9000 रुपये प्रतिमाह।
टेक्नीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस के लिए- 8000 रुपये प्रतिमाह।

ये भी पढ़ें:

B.Tech, B.E वालों एसएससी ने आईटी पदों पर निकाली है भर्ती, यहां देखें डिटेल

MBBS स्टूडेंट्स को अब मरीजों से बर्ताव पर मिलेंगे मार्क्स, साथ ही इन 4 चीजों पर भी

Latest Education News