A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी Sarkari Naukri 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए Good News, नई वैकेंसी में उम्र सीमा में मिलेगी छूट

Sarkari Naukri 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए Good News, नई वैकेंसी में उम्र सीमा में मिलेगी छूट

Sarkari Naukri 2022: कोरोना महामारी की वजह से देशभर में कई परीक्षाओं के फॉर्म भरने में कैंडिडेट 2 साल से वंचित रह गए थे। इससे कई युवाओं की उम्र सीमा एसएससी की परीक्षाओं के लिए समाप्त हो गई थी। इसी को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

Students- India TV Hindi Image Source : PTI Students

Highlights

  • केंद्र सरकार ने नई वैकेंसी में उम्र सीमा में दी राहत
  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में किया यह ऐलान
  • उम्र सीमा बढ़ाए जाने पर हजारों छात्रों को इसका फायदा होगा

Sarkari Naukri 2022: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की तैयारी करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। एसएससी की ओर से उम्र सीमा बढ़ाए जाने पर हजारों छात्रों को इसका फायदा होगा। बुधवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में यह ऐलान किया कि कोरोना महामारी की वजह से एसएससी की भर्ती (SSC Recruitment 2022) में काफी देर हो गई है। इस साल जो भी भर्ती निकाली जाएगी उसके लिए उम्मीदवारों की भर्ती परीक्षा में उम्र की गणना के लिए 1 जनवरी 2022 की तारीख को तय किया जाएगा।

50 हजार छात्रों को मिलेगा फायदा
केंद्रीय मंत्री की घोषणा के बाद परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को नई ऊर्जा मिली है। परीक्षा की तैयारी कर रहे करीब 50 हजार छात्रों को इसका फायदा मिलने का अनुमान है। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से देशभर में कई परीक्षाओं के फॉर्म भरने में कैंडिडेट 2 साल से वंचित रह गए थे। इससे कई युवाओं की उम्र सीमा एसएससी की परीक्षाओं के लिए समाप्त हो गई थी। इसी को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

हालांकि यदि सामान्य रूप से आयु सीमा की बात की जाए तो उम्मीदवार की उम्र की गिनती टियर-2 एग्जाम के आयोजन के अनुसार 1 अगस्त 2022 या 1 जनवरी 2023 होनी चाहिए थी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सिविल सेवा परीक्षा में उम्मीदवारों को दिए जाने वाले अटेम्प्ट और अधिकतम उम्र सीमा में बदलाव करना बिल्कुल भी संभव नहीं है।

इस साल इन पदों पर निकलेगी वैकेंसी-

  1. जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर की भर्ती। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जाएगी।
  2. दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ सब इंस्पेक्टर एसआई भर्ती परीक्षा 2022। इसके लिए परीक्षा नवंबर में कराई जाएगी।
  3. जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2022 इसके लिए नोटिफिकेशन 12 अगस्त को जारी किया जाएगा और टियर 1 की परीक्षा नवंबर में कराई जाएगी।
  4. सीजीएल 2022 का नोटिफिकेशन 10 सितंबर 2022 को होगा जारी। परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी।
  5. दिल्ली पुलिस एमटीएस भर्ती परीक्षा 2022 की परीक्षा जनवरी-फरवरी 2023 में कराई जाएगी।
  6. एसएससी सीएचएसएल 2022 का नोटिफिकेशन 5 नवंबर को आएगा और परीक्षा फरवरी-मार्च 2023 में आयोजित होगी।

UPSC उम्मीदवारों को झटका
वही यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को बड़ा झटका लगा है। सरकार ने उनकी मांगो को खारिज कर दिया है।बता दें कि कोरोना काल के बाद यूपीएससी परीक्षा में उम्र सीमा बढ़ाने और अटेम्प्ट की संख्या बढ़ाने की मांग की जा रही थी। इस मामले पर जानकारी देते हुए जितेंद्र सिंह ने बताया कि यूपीएससी में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।

Latest Education News