A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी इस राज्य में 8वीं से लेकर 12वीं पास के लिए निकली बंपर वैकेंसी, यहां देखें पूरी डिटेल

इस राज्य में 8वीं से लेकर 12वीं पास के लिए निकली बंपर वैकेंसी, यहां देखें पूरी डिटेल

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने की सोच रहे हैं वे आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अप्लाई कर सकेंगे।

Sarkari Naukri- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Sarkari Naukri

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये मौका अपने हाथ से न जानें दें। असम की राज्य स्तरीय भर्ती आयोग (एसएलआरसी) जल्द ही राज्य में 12,600 ग्रेड 3 और 4 रिक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे प्रक्रिया शुरू होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट sebaonline.org और assam.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इन पदों पर आवेदन सिर्फ 10 नवंबर से 29 दिसंबर तक ही किया जा सकता है। वहीं, इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना चाहिए और असम के रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होना चाहिए। जानकारी दे दें कि दो नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल रिक्तियों में से ग्रेड सी की 7,600 रिक्ति हैं जबकि अन्य 5,000 ग्रेड 4 रिक्तियां हैं।

वैकेंसी डिटेल

ग्रेड 3

कैटेगरी I, ग्रेजुएट डिग्री लेवल: 4,055

कैटेगरी II, एचएसएसएलसी (कक्षा 12) लेवल: 3,127

कैटेगरी III, एचएसएलसी लेवल: 418

ग्रेड 4

एचएसएलसी (कक्षा 12) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण: 1060

एचएसएलसी+आईटीआई: 1990

कक्षा 8 पास: 1,950

ग्रेड 4 की नोटिफिकेशन के अनुसार, इन रिक्तियों के लिए अधिकतम योग्यता 12वीं कक्षा है, जिसका अर्थ है कि जिनके पास उच्च योग्यता है वे इन रिक्तियों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। वे ग्रेड 3 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

ग्रेड-3 के लिए सेलेक्शन क्राइटेरिया और परीक्षा का तरीका बाद में घोषित किया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा, यदि वे कंप्यूटर/स्टेनोग्राफी/ड्राइविंग आदि से संबंधित रिक्तियों के लिए आवेदन करते हैं। ग्रेड 4 के लिए, यह प्रक्रिया दो भागों की होगी - लिखित परीक्षा और इंटरव्यू।

ये भी पढ़ें:

रेलवे में करनी है नौकरी तो ये रहा सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी परीक्षा
SIDBI बैंक में असिस्टेंट मैनेजर पद पर तुरंत मिल सकती है नौकरी! नहीं देनी होगी परीक्षा

Latest Education News