A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी यूपी पुलिस ने कांस्टेबल, SI समेत 62 हजार से ज्यादा भर्तियों के डिटेल किए जारी, जानें कब आएंगे नोटिफिकेशन?

यूपी पुलिस ने कांस्टेबल, SI समेत 62 हजार से ज्यादा भर्तियों के डिटेल किए जारी, जानें कब आएंगे नोटिफिकेशन?

यूपी पुलिस में जल्द कांस्टेबल, SI समेत 62 हजार से ज्यादा भर्तियां की जाएंगी, विभाग इसे लेकर तेजी से तैयारियां कर रहा है। इस भर्ती को लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें...

UP Police- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (PTI) यूपी पुलिस ने कांस्टेबल, SI समेत 62 हजार से ज्यादा भर्तियों के डिटेल जारी किए हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। लेकिन उससे पहले यूपी पुलिस ने इन भर्तियों के पोस्टवाइज डिटेल शेयर किए है। इसमें कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर समेत 62424 वैकेंसी की जानकारी दी गई है। ये रिक्तियां उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड द्वारा की जाएगी। यूपी पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि इस समय उत्तर प्रदेश पुलिस में 2469 सब इंस्पेक्टर नागरिक पुलिस एवं समकक्ष पदों, 52699 कांस्टेबल एवं समकक्ष पदों, 2430 रेडियो संवर्ग, 545 लिपिक संवर्ग, 927 कंप्यूटर ऑपरेटर/ प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया होनी है।

पिछले 6 सालों में पुलिस विभाग में 1,54,211 भर्ती

यूपी पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश कारागार एवं प्रशासनिक सुधार के अंतर्गत जेल वार्डर के 2833 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया भी होनी है। यूपी पुलिस में स्पोर्ट्स कैटेगरी के तहत आरक्षी नागरिक पुलिस के 521 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया भी चल रही है। ऐसे कुल 62424 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इसके अतिरिक्त यूपी पुलिस ने पिछले कुछ सालों में संपन्न हुईं भर्तियों की जानकारी भी दी है। भर्ती बोर्ड के माध्यम से शासन ने साल 2017 से 2023 तक 1,29,011 पुलिसकर्मियों को पदोन्नतियां भी की गईं। पिछले 6 सालों में पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर 1,54,211 उम्मीदवरों का चयन किया गया। इसमें साल 2022 में सब इंस्पेक्टर के 9534 पदों समेत 10996 पदों पर भर्ती की गई। 

नोटिफिकेशन निकलने का इंतजार

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 15 जुलाई को कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा और साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू करेगा। कांस्टेबल पद पर 12वीं पास युवा  आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड इस बार कांस्टेबल भर्ती में 18 से 22 साल के उम्मीदवारों को हिस्सा लेने की अनुमति दे सकता है। यूपी पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और प्री-मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) शामिल होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस पद के लिए सैलरी 30,000 रुपये से 40,000 रुपये प्रति माह के बीच होने की उम्मीद है।

किस मोड में होगी परीक्षा

बोर्ड ने भर्ती परीक्षा 'हाइब्रिड' मोड में आयोजित करने की घोषणा की है। परीक्षा में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड शामिल होंगे। यूपी पुलिस कांस्टेबल प्रश्न पत्र में गणित, रीजनिंग, सामान्य जागरूकता और भाषा पेपर (हिंदी/अंग्रेजी) से बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे। प्रश्न पत्र कंप्यूटर स्क्रीन पर ऑनलाइन प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि उम्मीदवारों को जवाब देने के लिए ओएमआर शीट दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें-

JoSAA 2023 के दूसरे चरण के सीट अलॉटमेंट रिजल्ट हुए जारी, यहां देखें डिटेल

 

Latest Education News