A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी UPSC PA Recruitment 2024: पर्सनल असिस्टेंट के इतने पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्शन प्रोसेस से लेकर जानें हर एक डिटेल

UPSC PA Recruitment 2024: पर्सनल असिस्टेंट के इतने पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्शन प्रोसेस से लेकर जानें हर एक डिटेल

UPSC PA Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने पर्सनल असिस्टेंट पदों पर भर्ती निकाली है। वैकेंसी, सेलेक्शन प्रोसेस समेत आदि डिटेल्स को उम्मीदवार नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

यूपीएससी ने पीए पदों पर निकाली भर्ती- India TV Hindi Image Source : FILE यूपीएससी ने पीए पदों पर निकाली भर्ती

UPSC PA Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने पर्सनल असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च 2024 है, जो कि लास्ट डेट है। 

वैकेंसी डिटेल 

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 323 पदों को भरा जाएगा।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा 2 घंटे की अवधि के लिए होगी। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे जिनके उत्तर के लिए अनेक विकल्प होंगे। प्रश्न पत्र का माध्यम अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों को छोड़कर अंग्रेजी और हिंदी में है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 

  • शैक्षिक योग्यता: जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक यानी ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • आयु सीमा: अप्लाई करने वाले यूआर/ईडब्ल्यूएस के लिए 30 वर्ष, ओबीसी के लिए 33 वर्ष, एससी/एसटी के लिए 35 वर्ष और पीडब्ल्यूबीडी के लिए 40 वर्ष। (सभी श्रेणियों के लिए निचली आयु सीमा 18 वर्ष है)
  • संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों (महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को 25 रुपये का शुल्क देना होगा। भुगतान एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/रुपये/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके कर सकते हैं। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- NEET UG 2024 के लिए आज खत्म हो रहे आवेदन, यहां डायरेक्ट लिंक से जल्द करें अप्लाई
 

 

Latest Education News