A
Hindi News एजुकेशन राजनीति के दांवपेंच में निपुण सीएम योगी की एजुकेशन क्वालिफिकेशन नहीं है किसी से कम, जानें क्या है इनकी शिक्षा?

राजनीति के दांवपेंच में निपुण सीएम योगी की एजुकेशन क्वालिफिकेशन नहीं है किसी से कम, जानें क्या है इनकी शिक्षा?

CM Yogi Adityanath- राजनिति में अपने विपक्षियों का चारों खाने चित्त करने वाले सीएम योगी की डिग्री किसी भी नेता से कम नहीं है। आइये यहां जानते हैं सीएम योगी की एजुकेशन क्वालिफिकेशन...

 AdityaNath- India TV Hindi Image Source : PTI UP CM Yogi Adityanath

राजनीति के क्षेत्र में तेजी से उभरकर नाम और शौहरत हासिल करने वाले योगी आदित्यनाथ आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। कई सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, सीएम योगी देश के सबसे पंसदीदा सीएम बन चुके हैं। सीएम योगी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री है। इनके राजनीति सफर के बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको इनके एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में पता है? अगर नहीं पता तो आइए जानते हैं....

मैथ से BSc की डिग्री

योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह विष्ट है। इनका योगी आदित्यनाथ नाम इनके गुरु महंत अवैधनाथ ने रखा था। योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौढ़ा गढ़वाल में हुआ था। इनके पिता का नाम आनंद सिंह विष्ट, जो एक फॉरेस्ट रेजर थे। योगी ने अपनी स्कूली शिक्षा पौढ़ी और ऋषिकेश से ही हुई है। योगी बचपन से पढ़ने में काफी अच्छे थे। योगी ने भारत मंदिर इंटर कॉलेज ऋषिकेश से इंटरमीडिएट की परीक्षा साल 1989 में पास की। इसके बाद साल 1992 में H.N.Bahuguna Garhwal University पौढ़ी गढ़वाल से मैथ से BSc की डिग्री हासिल की।

सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकॉर्ड

योगी आदित्यनाथ अपनी कक्षा में गणित विषय में काफी अच्छे विद्यार्थी थे, सिर्फ इतना ही नहीं योगी एक कुशल वक्ता भी थे। इनके बयान हमेशा इस बात का सकेंत भी देते हैं। योगी कॉलेज समय में भी अपने भाषण से खूब तालियां बटोरेते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि योगी पहली बार साल 1998 में सांसद बने थे। उस समय इनकी आयु मात्र 26 वर्ष थी। योगी आदित्यनाथ के नाम सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकॉर्ड दर्ज है।

 

इसे भी पढ़ें-
BOI PO Recruitment 2023: बैंक ऑफ इंडिया में निकली नौकरियां ही नौकरियां, ये रही वैकेंसी डिटेल
Rajasthan SET 2023: जल्दी करें! राजस्थान SET के लिए आज आवेदन करने का अंतिम मौका, 9 साल बाद हो रही परीक्षा
 

Latest Education News