A
Hindi News एजुकेशन उत्तर प्रदेश में Summer Vacation का ऐलान, जानें किस डेट से कब तक बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में Summer Vacation का ऐलान, जानें किस डेट से कब तक बंद रहेंगे स्कूल

UP Summer vacation: पूरे देश में गर्मी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां यानी समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

UP Summer vacation: पूरे देश में गर्मी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। देश के ज्यादातर हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को बेहद परेशानी का सामने करना पड़ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां यानी समर वेकेशन की कर दी गई। इसको लेकर उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज सचिव की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है। आदेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 20 मई से लेकर 15 जून 2023 तक के लिए छुट्टियों का एलान किया गया है।

UP बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज सचिव के आदेश के अनुसार यूपी एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंडरकंट्रोल संचालित स्कूलों/मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 20 मई से प्रारंभ होकर 15 जून तक निर्धारित है। बता दें कि प्रदेश समेत देश में पड़ रही भीषण गर्मी व खतरनाक लू से छात्रों और अध्यापकों सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कई जिलों में स्कूल के समय में बदलाव भी किया गया था। 

हालांकि अब बढ़ते तापमान को देख एजुकेशन डिपार्टमेंट ने Summer Vacation की घोषणा कर दी है। हालांकि बहुत से राज्यों में पहले ही गर्मी के विकराल रूप को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियों का घोषणा कर दी गई थी। वहीं, वाराणसी जिलाधिकारी ने गर्मी की चरम अवस्था को देखते हुए विद्यालय बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। जिलाधिकारी ने क्लास 1 से 8वीं तक के सभी स्कूल को बंद करने का आदेश जारी किया है। 

ये भी पढ़ें- कार की तरह हवाई जहाज का भी होता है 'सेफ्टी टेस्ट', जिसमें मुर्गा निभाता है बड़ा रोल
 

 

Latest Education News