Friday, May 03, 2024
Advertisement

कार की तरह हवाई जहाज का भी होता है 'सेफ्टी टेस्ट', जिसमें मुर्गा निभाता है बड़ा रोल

हवाईजहाज, जिससे मीलों की दूरी को बेहद कम समय में तय कर लिया जाता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हवाई जहाज को उड़ान पर भेजने से पहले उसके इंजन पर मुर्गों को फेंका जाता है। आज हम आपको इस खबर के जरिए इस बारे में जानकारी देंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 15, 2023 17:33 IST
उड़ान से पहले हवाई जहाज के इंजन पर क्यों फेंके जाते हैं मुर्गे- India TV Hindi
Image Source : PEXELS उड़ान से पहले हवाई जहाज के इंजन पर क्यों फेंके जाते हैं मुर्गे

आज के इस आधुनिक समय में आवागमन भी बेहद आधुनिक हो गया है। अब पहले की तरह हमें किसी छोटी दूरी को तय करने में घंटों नहीं लगते बल्कि कुछ मिनटों में ही पहुंच जाते हैं। जहां पहले किसी शहर, प्रदेश या विदेश जानें के लिए घंटों लगते थे, वहीं आज के इस आधुनिक समय में ऐसे सफर कुछ घंटों में पूरे हो जाते हैं। इसमें सबसे अहम रोल अदा करता है हवाईजहाज, जिससे मीलों की दूरी को बेहद कम समय में तय कर लिया जाता है। हवाई जहाज के बारे में तो सभी लोग जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हवाई जहाज को उड़ान पर भेजने से पहले उसके इंजन पर मुर्गों को फेंका जाता है। आखिर ऐसा करने की वजह क्या है? इन सारे सवालों के जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे। 

चिकनगन से फेंके जाते हैं मुर्गे

जहां, हवाई जहाज से दिनों की दूरी को घंटों और घंटो की दूरी को मिनटों में तय किया जा सकता है। वहीं, दूसरी तरफ इस आरामदायक और समय बचाने वाली यात्रा में पक्षियों के विमान से टकराने का भी बहुत बड़ा खतरा होता है। क्योंकि विमान में यात्रा कोई मजाक नहीं, कई लोगों की जान इसमें सफर कर रही होती हैं। ऐसे में ऐसी किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए हवाई जहाज को उड़ान पर भेजने से पहले उसके इंजन की टेस्टिंग की जाती है। इस टेस्टिंग में  विमान के इंजन में चिकन गन से मुर्गों को फेंका जाता है। ऐसा करने के पीछे बेहद अहम और जरूरी वजह होती है।

प्रतीकात्मक फोटो

Image Source : PEXELS
प्रतीकात्मक फोटो

दरअसल, इसे बनाने वाली कंपनी सिमुलेटर का इस्तेमाल करके ये तय करती है कि यात्रा के दौरान पक्षी के टकराने से हवाईजहाज का इंजन काम करना बंद न कर दे। वहीं, कमर्शियल हवाईजहाज को एक इंजन के साथ उड़ान भरने की ट्रेनिंग भी दी जाती है। वहीं, ऐसा टेस्ट करने के पीछे यही वजह होती है कि अगर कोई पक्षी गलती से टकरा जाए तो कैसी स्थति बनेगी या उत्पन्न होगी। 

ये भी पढ़ें- होली डे होमवर्क से इतना त्रस्त? 9वीं के छात्र का अनोखा विरोध, कलेक्टर को बताए बच्चों के मूल अधिकार

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement