A
Hindi News एजुकेशन UPSC CSE Prelims 2024 के लिए कल खत्म हो रहे आवेदन, यहां डायरेक्ट लिंक से जल्द करें अप्लाई

UPSC CSE Prelims 2024 के लिए कल खत्म हो रहे आवेदन, यहां डायरेक्ट लिंक से जल्द करें अप्लाई

UPSC CSE Prelims 2024: संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से कल यानी 5 मार्च 2024 को यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने की कल लास्ट डेट - India TV Hindi Image Source : FILE यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने की कल लास्ट डेट

UPSC CSE Prelims 2024: यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) की तरफ से कल यानी 5 मार्च 2024 को यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए चल रही पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। जो भी इच्छुक उम्मीदवार सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने से रह गए हैं, वे सभी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर जल्द से जल्द अप्लाई कर दें। 

क्या है सेलेक्शन प्रोसेस 

इसके सेलेक्शन प्रोसेस में दो फेज फेज शामिल हैं, इसमें पहला लिखित परीक्षा(प्रारंभिक और मुख्य) और दूसरा साक्षात्कार शामिल है। जो लोग पहले फेज में प्रारंभिक परीक्षा को पास कर सकेंगे वे ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे। जिन कैंडिडेट्स को मुख्य परीक्षा में सफलता मिलेगी उनको ही साक्षात्कार राउंड के लिए बुलाया जाएगा। 

UPSC CSE 2024 के लिए कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले उम्मीदवार को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण कराना होगा।
  • फिर लॉगिन कर एप्लीकेशन फॉर्म को भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
  • आखिरी में आगे की आवश्यकता के लिए एक हार्ड कॉपी ले लें।

Direct Link- https://upsc.gov.in/

क्या है एलिजिबिलिटीक क्राइटेरिया 

शैक्षिक योग्यता- इसके लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी विश्वविद्यालय या शैक्षणिक संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। 
आयु सीमा- अप्लाई तरने वाले कैंडिडेट्स की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और 32 वर्ष की नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान, कहा-  राज्य में जल्द ही चरणबद्ध तरीके से लागू होगी NEP, बनाई जा रही एक कमेटी 
 

 

Latest Education News