A
Hindi News एजुकेशन यूपी में BA, BSc, BCom वालों को मिलेगा अब अप्रेंटिसशिप का मौका, CM योगी ने की घोषणा

यूपी में BA, BSc, BCom वालों को मिलेगा अब अप्रेंटिसशिप का मौका, CM योगी ने की घोषणा

Uttar Pradesh- यूपी में युवाओं के लिए खुशखबरी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने BA, BSc, BCom वालों के लिए एक योजना का ऐलान किया है।

योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi Image Source : PTI योगी आदित्यनाथ

यूपी वालों को CM योगी बड़ी सौगात दी है। अब बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी विभिन्न क्षेत्रों में अप्रेंटिसशिप के अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इसका ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 जनवरी को प्रदेश के 74वें स्थापना दिवस 'यूपी दिवस' के अवसर पर गोमतीनगर स्थित अवध शिल्प ग्राम में इसकी घोषणा की। योगी ने घोषणा करते हुए कहा, हमारी सरकार केंद्र सरकार के साथ मिल कर प्रदेश के ग्रेजुएट किए हुए करीब साढ़े 7 लाख युवाओं को अगले एक साल में सीएम अप्रेंटिस योजना का लाभ देने जा रही है।

युवाओं को मिलेगा अप्रेंटिस भत्ता

बता दें कि अभी तक अप्रेंटिशिप का मौका सिर्फ टेक्नीकल विषयों से जुड़े युवाओं को ही मिल रहा था, लेकिन अब बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी अप्रेंटिसशिप के अवसर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत ग्रेजुएट हुए युवाओं को कंपनियों व प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेंटिसशिप करने के अवसर दिए जाएंगे। सीएम योगी ने आगे कहा कि इन युवाओं को अप्रेंटिस भत्ता भी दिया जाएगा।

सीएम योगी के साथ राज्यपाल भी थे मौजूद

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन की सरकार अब इसका फायदा बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी देगी। उन्होंने कहा कि अगले साल में साढ़े 7 लाख युवाओं को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा। सीएम अप्रेंटिसशिप योजना के तहत किसी भी उस संस्थान में जहां 30 से ज्यादा कार्मिक काम कर रहे हैं, वहां कंपनी को निश्चित संख्या में छात्रों को अवसर देना होगा। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार उन संस्थाओं को एक निश्चित मानदेय के रूप में भत्ता उपलब्ध करवाएगी। इस दौरान सीएम योगी के साथ राज्यपाल भी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें- 
खेलने के उम्र में इस 8 वर्षीय बच्चे ने ऐप बनाकर जीता पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, आइंस्टीन से भी ज्यादा है आईक्यू
Bageshwar Dham: आखिर कितने पढ़े हैं पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, जानें यहां सारी डिटेल

 

Latest Education News