खेलने के उम्र में इस 8 वर्षीय बच्चे ने ऐप बनाकर जीता पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, आइंस्टीन से भी ज्यादा है आईक्यू

8-वर्षीय ऐंड्रॉयड ऐप डेवलपर ऋषि शिव को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने हाथों से सम्मानित किया है। ऋषि का आईक्यू लेवल आइंस्टीन से भी ज्यादा है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 25, 2023 8:01 IST
Rishi Shiv- India TV Hindi
Image Source : PTI Rishi Shiv

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 23 जनवरी को कुल 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया। उनमें से एक बेंगलुरु के 8 वर्षीय ऋषि शिव प्रसन्ना भी थे। प्रसन्ना ने एंड्रॉइड ऐप स्टोर के लिए तीन ऐप विकसित करने के लिए पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पुरस्कार जीता है।

जानें कौन हैं ऋषि शिव

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2023 के 11 विजेताओं में कर्नाटक के 8-वर्षीय ऐंड्रॉयड ऐप डेवलपर ऋषि शिव प्रसन्ना भी शामिल हैं। बकौल रिपोर्ट, उनका आईक्यू लेवल 180 है जो साइंटिस्ट अल्बर्ट आइंस्टीन के आईक्यू लेवल (160) से भी अधिक है। सबसे युवा सर्टिफाइड ऐंड्रॉयड डेवलपर्स में से एक प्रसन्ना ने 'एलिमेंट्स ऑफ अर्थ' नामक किताब भी लिखी है। 

आइंस्टीन से भी ज्यादा है आईक्यू

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रसन्ना का IQ लेवल 180 है। वहीं वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के आईक्यू लेवल 160 ही था। प्रसन्ना मेन्सा इंटरनेशनल के सबसे कम उम्र के सदस्यों में से एक हैं, जो दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे प्रतिष्ठित हाई-आईक्यू सोसाइटी है। वह 4 साल और 5 महीने की उम्र में मेन्सा इंटरनेशनल में शामिल हो गए। लेकिन उनके कारनामे केवल बुद्धि के मानकीकृत परीक्षणों तक ही सीमित नहीं हैं। जानकार आप हैरान होगें कि प्रसन्ना ने दो साल की उम्र में पढ़ना सीख लिया था। जबकि एक साधारण बच्चा तीन साल की उम्र तक अक्षर सीखना शुरू ही कर रहे होते हैं। इतना ही नहीं प्रसन्ना सौर मंडल, ब्रह्मांड, ग्रहों, आकृतियों और संख्याओं के बारे में खूब जानते हैं।

उनकी रुचि अंतरिक्ष और विज्ञान से लेकर टेक्निकल और कोडिंग तक है। प्रसन्ना ने बताया कि “मैंने 5 साल की उम्र में कोडिंग सीखी, और अब मैंने कई यूजर-अनुकूल ऐप विकसित किए हैं। मैं एक साइंटिस्ट बनना चाहता हूं जो धरती की रक्षा में मदद करे।'

सबसे कम उम्र के Google सर्टिफाइड Android डेवलपर्स

बता दें कि प्रसन्ना सबसे कम उम्र के Google सर्टिफाइड Android डेवलपर्स में से एक हैं। उन्होंने बच्चों के लिए "आईक्यू टेस्ट ऐप", "दुनिया के देश" और "सीएचबी" बनाए हैं। इतना ही नहीं पांच साल की उम्र में ही, प्रसन्ना ने जेके राउलिंग की पूरी हैरी पॉटर सीरीज पढ़ डाली। बता दें कि ये किताब एक लाख से अधिक शब्दों में है साथ ही इसके सात भाग हैं।

पढ़ने के अलावा उन्हें लिखने में भी रुचि है। वह पहले ही 2 किताबें लिख चुके हैं। प्रसन्ना का पहला शीर्षक ‘Learn Vitamins with Harry Potter’ एक बच्चों के लिए किताब है, जो विटामिन के महत्व के बारे में बताती है और  उनकी दूसरी पुस्तक 'एलीमेंट्स ऑफ अर्थ' पृथ्वी पर पांच बुनियादी तत्वों के बारे में बताती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन