A
Hindi News एजुकेशन यूपी में सीएम योगी ने लॉन्च की 'आरोहिणी' प्रोग्राम, छात्राओं को किया जाएगा जागरूक

यूपी में सीएम योगी ने लॉन्च की 'आरोहिणी' प्रोग्राम, छात्राओं को किया जाएगा जागरूक

Uttar pradesh- यूपी में योगी सरकार लड़कियों को जागरूक करने जा रही है, इसके लिए एक संस्था से एएमयू पर साइन किया गया है। जल्द ही इसकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

Yogi Adityanath- India TV Hindi Image Source : PTI सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: यूपी में योगी सरकार लड़कियों को सक्षम और स्वावलंबी बनाने के लिए जागरूक करने जा रही है। इसके लिए योगी सरकार ने राज्य के सभी 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में लड़कियों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए 'आरोहिनी पहल प्रशिक्षण कार्यक्रम' शुरू किया है।

एक सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, इस कार्यक्रम के जरिए वंचित तबके की बेटियों को सक्षम और स्वावलंबी बनाया जाना है। इस अभियान के जरिए योगी सरकार लड़कियों को जागरूक करेगी। इस अभियान का उद्देश्य लड़कियों को अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाने में सक्षम बनाना है।

टीचरों को दी जाएगी ट्रेनिंग

जानकारी दे दें कि सम्रग शिक्षा अभियान और एनजीओ के बीच एएसयू साइन हुआ है। इसके मुताबिक, संस्था इस प्रोग्राम के जरिए कस्तूरबा गांधी स्कूलों के टीचरों को ट्रेनिंग दिया जाएगा। ये ट्रेनिंग एक फरवरी से लखनऊ में शुरू होगा। यूपी स्कूली शिक्षा के महानिदेशक, विजय किरण आनंद ने कहा कि आरोहिनी प्रोग्राम का उद्देश्य, लिंग संवेदीकरण (gender sensitization) है। इस प्रोग्राम के जरिए यूपी सरकार जेंडर सामनता पर जोर देने की कोशिश कर रही है, जिससे जेंडर की असमानताएं दूर की जा सकें।

सामुदायिक स्तर पर चलेगा अभियान

इसे तीन चरणों में लागू किया जाएगा, पहले चरण में शिक्षकों को ट्रेनिंग दिया जाएगा। ट्रेनिंग मिलने के बाद हर कस्तूरबा गांधी स्कूल के 2 टीचर छात्राओं को जागरूक करेंगे। बता दें कि तीसरे चरण में सामुदायिक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

 

इनपुट- आईएएनएस

इसे भी पढ़ें-
जारी होने वाला है SSC CGL का रिजल्ट, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट
जल्दी करें! NEET MDS 2023 में अप्लाई करने की आज है लास्ट डेट; ऐसे करें अप्लाई

Latest Education News