A
Hindi News एजुकेशन International Yoga Day: क्या आप जानते हैं योग के जनक कौन हैं, क्या है इसका इतिहास?

International Yoga Day: क्या आप जानते हैं योग के जनक कौन हैं, क्या है इसका इतिहास?

आज 21 जून को योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत के साथ पूरी दुनिया आज योग मना रही है, लेकिन क्या आपको पता है कि योग के जनक कौन हैं?

महर्षि पतंजलि- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA महर्षि पतंजलि

हर साल की तरह इस बार भी 21 जून को योग दिवस मनाया जा रहा है। इस बार योग दिवस को लेकर देश और विदेश में खासा तैयारियां चल रही हैं। इस बार योग दिवस की थीम, "वसुधैव कुटुम्बकम" के तहत वन वर्ल्ड, वन हेल्थ है। जानकारी दे दें कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने इसकी नींव रखी थी। पीएम मोदी ने 27 सितंबर 2014 में यूएनओ की महासभा में अपने स्पीच में इसकी जरूरत बात की थी। इसके बाद साल 2015 में यूएनओ ने 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाए जाने का ऐलान किया था। ये तो बात हुई 21 जून को योग डे मनाने की हुई। बता दें कि योग भारत की संस्कृति का प्राचीन काल से ही हिस्सा है।

कौन हैं योग के जनक?Image Source : Twitterभगवान शिव

जानकारी दे दें कि योग दर्शन के प्रणेता महर्षि पतंजलि द्वारा 'योग सूत्र' की रचना की। इसलिए महर्षि पतंजलि को योग का जनक यानी पिता माना जाता है। योग की परंपरा भारतीय समाज में हजारों सालों से है। बता दें कि योग को भारत में करीब 26,000 साल पहले की देन माना जाता है। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि महर्षि पतंजलि द्वारा 'योग सूत्र' की रचना से पहले से भारतीय संस्कृति में शिव को पहला योगी माना गया है। माना जाता है कि योग विज्ञान की नींव शिव की ही देन है। कहते हैं कि शिव ने ही मनाव मन में योग का बीज बोया। कहते हैं कि शिव ने सात तपस्वियों को गुरू पूर्णिमा के दिन आदि गुरु के रुप में दर्शन दिया व उनके गुरु बने। इस तरह शिव आदि गुरु बने, जिन्हें लोग आदि योगी शिव के नाम से भी जानते हैं।

ये भी पढ़ें-

जानिए इस बार कौन-सी थीम पर मनाया जाएगा योग दिवस? पहली बार पीएम मोदी इस जगह से करेंगे नेतृत्व

 

Latest Education News