Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

International Yoga Day 2023: जानिए इस बार कौन-सी थीम पर मनाया जाएगा योग दिवस? पहली बार पीएम मोदी इस जगह से करेंगे नेतृत्व

प्राचीन काल से योग भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। पुराने जमाने में संत, महात्मा योग से ही अपने शरीर को निरोगी बनाए रखते थे और लम्बी आयु तक जीते थे। हर साल की तरह इस बार भी योग दिवस मनाया जा रहा। आइए जानते हैं कि इस बार योग दिवस के लिए कौन-सी थीम तय की गई है?

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 20, 2023 19:03 IST
International Yoga Day 2023- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA International Yoga Day 2023

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में योग अहम भूमिका निभा रहा है। हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग डे पूरी दुनिया में मनाया जाता है। हर साल अलग-अलग थीम पर पूरी दुनिया योग डे मनाती है। बता दें कि योग सदियों से भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है। ये हर भारतीय के लिए गर्व का विषय है कि हर साल दुनिया के तमाम देशों के बीच भारत योग दिवस का प्रतिनिधित्‍व करता है। हर साल की तरह इस साल भी योग दिवस को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से की जा रही हैं। इस साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून को 9वें इंटरनेशनल योग डे पर पहली बार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सेशन का नेतृत्व करेंगे। वहीं, देश में भी इस दिन हर राज्य, हर जिला स्तर पर योग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। आइए जानते हैं कि इस साल योग दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए क्‍या खास तैयारी की गई है और इस साल इंटरनेशनल योग डे की थीम क्‍या है?

क्‍या है योग डे की थीम? 

हर साल योग डे के लिए एक अलग थीम तय की जाती है। ऐसे में इस साल भी इस दिन की थीम One World, One Health रखी गई है। बता दें कि इस थीम को आयुष मंत्रालय तय किया है। जानकारी दे दें कि कि योग से शरीर निरोग रहने का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है। प्राचीन काल से ही योग भारतीय संस्‍कृति का अभिन्न हिस्‍सा रहा है। जानकारी दे दें कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय की मानें तो 21 जून को दिल्ली में बेहद खास तैयारियां की गई हैं। इस दिन दिल्ली के कर्तव्यपथ, लाल किला, सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस, नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, कोरोनेशन पार्क समेत 26 स्थानों पर योग का आयोजन किया जाएगा। वहीं, एनडीएमसी दिल्ली के 8 जगहों पर, डीडीए दिल्ली की 17 जगहों पर योग का आयोजन होगा। इसके अतिरिक्त पुरातत्व विभाग भी लाल किले से योग दिवस मनाएगा।

पहली बार पीएम यूएन से करेंगे योग

हालांकि इस साल योग दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका की धरती से कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम का पद संभालने के बाद ऐसा पहला मौका है, जब इंटरनेशनल योग डे पर पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र में 180 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग करेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement