A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 बिहार चुनाव: पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन आज से, टिकट के लिए जारी है सभी दलों में कलह

बिहार चुनाव: पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन आज से, टिकट के लिए जारी है सभी दलों में कलह

पहले चरण के लिए नामांकन आज से शुरू हो रहे हैं। पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव होने हैं।

<p>Bihar Elections</p>- India TV Hindi Bihar Elections

Bihar Elections 2020: बिहार इस समय चुनाव के मुहाने पर खड़ा है। राज्य में चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। चुनाव आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बिहार में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण के लिए नामांकन आज से शुरू हो रहे हैं। पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव होने हैं। पहले चरण में नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। लेकिन अभी तक न तो एनडीए में और न हीं महागठबंधन में सीटों का बंटवारा तय हो सका है। दोनों ही गठबंधनों में पार्टियों के बीच कलह चरम पर है।

एनडीए और महागठबंधन में अब तक न सीटों का बंटवारा हो सका है और ना ही उम्मीदवारों का नाम ही फाइनल हो पाया है। एनडीए में सीटों के बंटवारे में एलजेपी पेंच फंसा रखी है तो महागठबंधन में कांग्रेस ने पेंच फंसा दिया है। हालांकि महागठबंधन से मोह भंग कर माले ने कल अपने 30 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि अगर गठबंधन नहीं हुआ तो वह जल्द दूसरी सूची भी जारी कर देगी। पहले चरण के लिये 8 oct तक नामांकन होना है। 

हालांकि NDA की तरफ से आज सीट शेयरिंग की घोषणा की जा सकती है। कल देर रात देवेंद्र फडणवीस, सुशील मोदी, मंगल पांडेय वैगरह दिल्ली से पटना आ चुके हैं। आज जेडीयू नेताओं के साथ  बातचीत के बाद NDA की तरफ से सीटों का बंटवारा सामने आ सकता है। लोजपा का रुख भी आज साफ हो जाने की संभावना है।