A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 बिहार विधानसभा चुनाव: जानें, 9 बजे तक किस सीट पर कितने राउंड की काउंटिंग बाकी

बिहार विधानसभा चुनाव: जानें, 9 बजे तक किस सीट पर कितने राउंड की काउंटिंग बाकी

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह 8 बजे से चल रही वोटों की गिनती अभी भी जारी है।

Bihar Counting Status, bihar election results bjp, bihar election result, election commission- India TV Hindi Image Source : PTI FILE बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह 8 बजे से चल रही वोटों की गिनती अभी भी जारी है।

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह 8 बजे से चल रही वोटों की गिनती अभी भी जारी है। चुनाव आयोग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अभी कई सीटों पर 10 राउंड से भी ज्यादा की काउंटिंग बाकी है, इसलिए नतीजों को आने में देर हो सकती है। बिहार की लौकहा विधानसभा सीट पर रात के 9 बजे तक अभी 19 राउंड की मतगणना बाकी थी। वहीं, कुछ सीटों पर 15 राउंड से ज्यादा की काउंटिंग बची हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि चुनावों के पूरे नतीजे आने में देर रात हो सकती है। फिलहाल, सत्तारुढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाली महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर जारी है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, रात के 9 बजे तक एनडीए के हिस्से में अभी तक 54 सीटें आई हैं जबकि विपक्षी महागठबंधन को 44 सीटें मिली हैं। रुझान देखें तो एनडीए को सामान्य बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है। चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा रुझान के अनुसार, एनडीए विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाए हुए है। रुझान में एनडीए को 123 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल होता दिख रहा है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत के आंकड़े से 2 सीटें अधिक है। 

देखें, कहां कितने राउंड काउंटिंग है बाकी

वहीं, विपक्षी महागठबंधन 113 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करता दिख रहा है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, NDA के घटक दलों में भाजपा को 32 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि जदयू को 19 सीटों, वीआईपी पार्टी को 2 सीटों और जीतन राम मांझी की हम को एक पर जीत हासिल हुई है। 

विपक्षी महागठबंधन में राजद के खाते में अब तक 30 सीटें गई हैं, कांग्रेस ने 7 सीटें जीती है और 1माकपा को एक सीट मिली है। वहीं, भाकपा ने एक सीट जीती है और भाकपा माले ने 6 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम 5 सीटें या तो जीत चुकी है या बढ़त बनाए हुए है जबकि बसपा ने एक सीट और निर्दलीय उम्मीदवार ने एक सीट पर जीत दर्ज की है।