A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 Chainpur Chunav Result: चैनपुर से BSP के मोहम्मद जामा खान जीते, BJP के बृज किशोर बिंद को हराया

Chainpur Chunav Result: चैनपुर से BSP के मोहम्मद जामा खान जीते, BJP के बृज किशोर बिंद को हराया

Bihar Election Result: बिहार की चैनपुर विधानसभा सीट के नतीजों का ऐलान हो गया है। ये सीट बहुजन समाज पार्टी (BSP) के खाते में गई है। BSP के मोहम्मद जामा खान ने भारतीय जनता पार्टी के बृज किशोर बिंद को 24294 वोट से हराया है।

<p>Chainpur Chunav Result</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chainpur Chunav Result

पटना: बिहार की चैनपुर विधानसभा सीट के नतीजों का ऐलान हो गया है। ये सीट बहुजन समाज पार्टी (BSP) के खाते में गई है। BSP के मोहम्मद जामा खान ने भारतीय जनता पार्टी के बृज किशोर बिंद को 24294 वोट से हराया है। मोहम्मद जामा खान ने 95245 वोट हासिल किए हैं, जबकि बृज किशोर बिंद को 70951 वोट मिले हैं। वहीं कांग्रेस के प्रकाश कुमार सिंह को 5414 वोट मिले हैं। इस बार यहां से कुल 19 उम्मीदवार चुनाव में खड़े थे।

इस सीट पर बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण यानि 28 अक्टूबर को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के मुताबिक चैनपुर सीट पर 64.39 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया, पहले चरण में कुल मतदान प्रतिशत 55.7 प्रतिशत दर्ज किया गया था। चैनपुर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में कुल 19 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे लेकिन सीट पर मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के बृज किशोर बिंद और BSP के मोहम्मद जामा खान के बीच था।

चैनपुर सीट पर वोटों की गिनती जारी है और रुझानों में बसपा के मोहम्मद जामा खान भारतीय जनता पार्टी के बृज किशोर बिंद से आगे चल रहे हैं। बृज किशोर बिंद को फिलहाल 51009 वोट मिल चुके हैं, जबकि मोहम्मद जामा खान को 67786 वोट मिले हैं। इस सीट पर कांग्रेस के प्रकाश कुमार सिंह को 2812 वोट हासिल हो चुके हैं।

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान चैनपुर विधानसभा सीट पर भाजपा की जीत हुई थी। भाजपा ने बृज किशोर बिंद को मैदान में उतारा था और उन्हें 58913 वोट प्राप्त हुए थे। 2015 में दूसरे नंबर पर इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रत्याशी मोहम्मद जामा खान रहे थे जिन्हें 58242 वोट प्राप्त हुए थे। 2015 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ लोकजनशक्ति पार्टी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा तथा राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के बीच गठबंधन था जबकि दूसरी तरफ जनता दल यूनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस का गठबंधन था। लेकिन इस बार समीकरण बदल गए हैं और एक तरफ भाजपा तथा जनता दल यूनाइटेड का गठबंधन है और दूसरी तरफ कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल का। लोक जनशक्ति पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है तथा कई अन्य दल भी अलग अलग मैदान में हैं।