A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 बिहार विधानसभा चुनाव 2020: तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को JDU ने परसा से दिया टिकट

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को JDU ने परसा से दिया टिकट

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 टिकटों के ऐलान के बाद और भी रोचक होता जा रहा है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के समधी और तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को जदयू ने परसा विधानसभा सीट से टिकट दिया है।

RJD leader Chandrika Rai- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO RJD leader Chandrika Rai

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 टिकटों के ऐलान के बाद और भी रोचक होता जा रहा है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के समधी और तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को जदयू ने परसा विधानसभा सीट से टिकट दिया है। बता दें कि, बिहार चुनाव 2020 के लिए बिहार की सत्ताधारी पार्टी जदयू ने अपने हिस्से में आई 115 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है जबकि बीजेपी ने 27 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। वहीं नीतीश कुमार की सहयोगी जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) पार्टी ने 7 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। साथ ही राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने 42 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। वहीं कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में कुल 21 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है। कांग्रेस इस बार महागठबंधन के साथ बिहार में कुल 70 सीटों पर चुनाव लडे़गी।

बिहार में पहले चरण की 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। इसके बाद 3 नवंबर को 94 सीटों और 7 नवंबर को 78 सीटों पर वोटिंग होनी है। इस मतदान के बाद 10 नवंबर को चुनाव के परिणाम घोषित होने हैं।

जानिए परसा सीट का जातीय समीकरण

परसा विधानसभा क्षेत्र में 3.30 लाख लोगों की आबादी है और 2.56 लाख से ज्यादा वोटर हैं। एक अनुमान के मुताबिक परसा विधानसभा क्षेत्र में यादव 29 प्रतिशत, कुर्मी 13 प्रतिशत, राजपूत 10 प्रतिशत, बनिया 11 प्रतिशत, अनुसूचित जातियां 10 प्रतिशत और मुस्लिम वोटर 8 प्रतिशत हैं।