A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 देर शाम तक आएंगे नतीजे

देर शाम तक आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार में कोरोना वायरस की वजह से इस बार वोटों की गिनती में ज्यादा वक्त लग रहा है।

Bihar Election Result 2020: चुनाव आयोग का बड़ा बयान, बताया कब आएंगे नतीजे- India TV Hindi Image Source : PTI Bihar Election Result 2020: चुनाव आयोग का बड़ा बयान, बताया कब आएंगे नतीजे

पटना/नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार में कोरोना वायरस की वजह से इस बार वोटों की गिनती में ज्यादा वक्त लग रहा है। ऐसे में चुनाव नतीजे देर रात तक ही आ सकेंगे। आयोग ने बताया कि अभी तक एक करोड़ वोटों की गिनती हो चुकी है। औसतन पहले 26 राउंड की गिनती होती थी लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण 35 राउंड में गिनती हो रही है। आयोग ने बताया कि अभी तक अधिकांश सीटों पर 12 से 15 राउंड वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है।

चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में सामान्य से अधिक समय लगेगा और यह देर रात तक भी चल सकती है क्योंकि इस बार 63 प्रतिशत अधिक ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह से जारी है। 

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी में पत्रकारों को बताया कि तीन चरण के चुनाव में करीब 4.16 करोड़ मत पड़े थे, जिनमें से दोपहर एक बजे तक एक करोड़ से अधिक मतों की गिनती हो गई थी। अधिकारियों ने कहा कि अभी तक मतणना में कोई तकनीकी परेशानी नहीं आई है। 

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम के पालन के लिए आयोग ने 2015 विधासनसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदान केन्द्रों की संख्या बढ़ा दी थी। 

2015 चुनाव में करीब 65,000 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे, जिन्हें बढ़ाकर इस बार 1.06 लाख कर दिया गया था। इसके चलते इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) भी अधिक इस्तेमाल करनी पड़ी थी।