A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 Dinara Chunav Result: नीतीश सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह बुरी तरह हारे, RJD की जीत

Dinara Chunav Result: नीतीश सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह बुरी तरह हारे, RJD की जीत

Bihar Election Result: बिहार की दिनारा विधानसभा सीट के नतीजों का ऐलान हो गया है। ये सीट राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के खाते में गई है। यहां से राजद के विजय कुमार मंडल ने लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के राजेंद्र प्रसाद सिंह को 8228 वोटों से हराया है।

<p>Dinara Chunav Result</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Dinara Chunav Result

पटना: बिहार की दिनारा विधानसभा सीट के नतीजों का ऐलान हो गया है। ये सीट राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के खाते में गई है। यहां से राजद के विजय कुमार मंडल ने लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के राजेंद्र प्रसाद सिंह को 8228 वोटों से हराया है। विजय कुमार मंडल ने 59541 वोट हासिल किए हैं, जबकि राजेंद्र प्रसाद सिंह को 51313 वोट मिले हैं। वहीं नीतीश सरकार के मंत्री और JDU के उम्मीदवार जय कुमार सिंह बुरी तरह हारे, उन्हें 27252 वोट ही मिले हैं। इस बार यहां से कुल 19 उम्मीदवार चुनाव में खड़े थे।

इस सीट पर बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण यानि 28 अक्टूबर को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के मुताबिक दिनारा सीट पर 56.35 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया, पहले चरण में कुल मतदान प्रतिशत 55.7 प्रतिशत दर्ज किया गया था। दिनारा विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में कुल 19 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे लेकिन सीट पर मुख्य मुकाबला LJP के राजेंद्र प्रसाद सिंह और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के विजय कुमार मंडल के बीच था।

2015 के विधानसभा चुनाव में जब जेडीयू ने फिर से जय कुमार सिंह पर भरोसा किया तो सामने भाजपा के कद्दावर नेता राजेंद्र सिंह थे। 2015 के विधानसभा चुनाव में दिनारा हॉट सीट बन गया था और देशभर के दिग्गज भाजपा नेता दिनारा की धरती पर चुनाव प्रचार के लिए आए थे लेकिन जब चुनाव परिणाम आया तो वह अप्रत्याशित था। जेडीयू के जय कुमार सिंह को 64699 वोट मिले तो भाजपा के राजेंद्र सिंह को 62008 वोट प्राप्त हुए ऐसे में राजेंद्र सिंह मात्र 2691 वोटों से पराजित हो गए थे।

2015 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ लोकजनशक्ति पार्टी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा तथा राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के बीच गठबंधन था जबकि दूसरी तरफ जनता दल यूनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस का गठबंधन था। लेकिन इस बार समीकरण बदल गए हैं और एक तरफ भाजपा तथा जनता दल यूनाइटेड का गठबंधन है और दूसरी तरफ कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल का। लोक जनशक्ति पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है तथा कई अन्य दल भी अलग अलग मैदान में हैं।